अदालती कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

0
180

supreme court of india
सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिकर्ता की उस अर्जी पर सुनवाई से इनकार कर दिया है जिसमें उसने अदालतों ककी कार्यवाहियों की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की मांग की थी | न्यायाधीश प्रफुल्ल सी पंत और मदन बी लोकुर की बेंच ने आदालतों द्वारा ऐसी किसी भी प्रक्रिया के पालन से इनकार कर दिया है |

याचिका करता सुनील शांतिस्वरुप गुप्ता ने अपनी याचिका के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि मुकदमों की सुनवाई के दौरान की न्यायिक प्रक्रियाओं और घटनाओं को जानना किसी भी नागरिक का मौलिक अधिकार है ।

वकील मैथ्यूज जे नेदुमपरा के जरिए दाखिल की गई याचिका में गुप्ता ने ऐसे निर्देश देने की मांग की थी जिससे अनुरोध किए जाने पर और लागत के भुगतान पर लोगों को रिकॉर्ड की सभी प्रतियां मुहैया कराई जाए और मीडिया द्वारा एवं इंटरनेट पर कार्यवाहियों का प्रसारण किया जाए ।
गुप्ता की अर्जी नामंजूर करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा था कि न्यायोचित एवं निष्पक्ष सुनवाई या सुनवाई के अधिकार से कभी समझौता नहीं हो, यह किसी अदालत की सर्वोच्च जिम्मेदारी है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here