निगम चुनावों के लिए स्वराज इंडिया प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी, आज 41 उम्मीदवारों की घोषणा

0
203

 

दिल्ली- नगर निगम चुनाव के लिए नवगठित राजनीतिक पार्टी स्वराज इंडिया ने आज 41 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की। पार्टी ने एक निष्पक्ष और मजबूत उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के जरिये साफ़ छवि के उम्मीदवारों को जगह दी है।

पार्टी ने युवाओं और महिलाओं को विशेष तरज़ीह दी गई है। उन महिलाओं को टिकट दिया है जिनमें अपने दम पर प्रतिनिधित्व करने का माद्दा है, जिनकी पहचान किसी पुरुष नेता की पत्नी मात्र होने का नहीं है बल्कि अपने अपने क्षेत्र की स्वतंत्र कार्यकर्ता होने का है।

स्वराज इंडिया की तीसरी सूची में निम्नलिखित प्रत्याशियों को जगह दी गई है:

ग़ौरतलब है कि स्वराज इंडिया निगम चुनावों के माध्यम से चुनावी राजनीति में पहली बार भाग ले रही है। पार्टी ने एमसीडी के सभी 272 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। चुनाव में उम्मीदवार चयन से लेकर चुनावी एजेंडा सेट करने में पार्टी वैकल्पिक राजनीति के कई प्रयोग कर रही है।

स्वराज इंडिया ने तीनों निगम के लिए तीन अलग स्क्रीनिंग कमिटी का गठन किया है जो उम्मीदवारों पर जांच, पड़ताल, सलाह और विचार करके चयन समिति को नाम भेजती है, जिसके बाद चयन समिति नामों की घोषणा करती है। इसके अलावा अंजलि भारद्वाज की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र इंटेग्रिटी कमिटी का भी गठन किया गया है जिसे प्रत्याशियों के ख़िलाफ़ किसी भी तरह की शिकायत पर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार है।

हाल ही में स्वराज इंडिया ने “साफ़ दिल, साफ़ दिल्ली” के नाम से म्यूनिसिपल गवर्नन्स का विज़न जारी किया है। पार्टी ने दिल्ली में “पर्यावरण और स्वच्छता” को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाया है। अपने विज़न डॉक्युमेंट के ज़रिए स्वराज इंडिया कचरा-मुक्त दिल्ली, महामारी-मुक्त दिल्ली और प्रदूषण-मुक्त दिल्ली का ऐक्शन प्लान लेकर आयी है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here