निशक्‍तजनों को किफायती स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराने के लिए ‘स्‍वावलंबन स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना’

0
441

affordable-health-insurance

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के निशक्‍तजनों के सशक्तिकरण संबंधी विभाग के अंतर्गत ट्रस्‍ट फंड फॉर इम्‍पॉवरमेंट ऑफ पर्सन्‍स विद् डिसबिलिटीज ने निशक्‍तजनों को समग्र एवं किफायती स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना- ‘’स्‍वावलम्‍बन स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना’’उपलब्‍ध कराने के लिए आज (21.09.2015) न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कम्‍पनी लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। ट्रस्‍ट फंड फॉर इम्‍पॉवरमेंट ऑफ पर्सन्‍स विद् डिसबिलिटीज के मानद सचिव श्री अविनाश कुमार अवस्‍थी और न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कम्‍पनी लिमिटेड की महाप्रबंधक सुश्री नीरा सक्‍सेना ने निशक्‍तजनों के सशक्तिकरण संबंधी विभाग में सचिव श्री लव वर्मा की उपस्थिति में सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए।

      निशक्‍तजनों को अपना जीवन जहां तक हो सके स्‍वतंत्रता और गरिमा के साथ बिताने में सक्षम और समर्थ बनाने के लिए उन तक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और उनकी पहुंच की बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका है। इस संदर्भ में, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की सुविधा बहुत महत्‍वपूर्ण हो जाती है, लेकिन वर्तमान में ऐसे बीमा उत्‍पाद  उनको आसानी से उपलब्‍ध नहीं हो पाते। इस स्थिति में, ‘’स्‍वावलम्‍बन स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की परिकल्‍पना दृष्टिबाधित, कम दृष्टि, कुष्‍ठ रोग से निजात पा चुके, सुनने में अक्षम, लोको मोटर अक्षमता, मानसिक मंदता और मानसिक रोगों से पीडि़त लोगों को किफायती स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से की गई है। इसका लक्ष्‍य निशक्‍तजनों के सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन की स्थितियों को बेहतर बनाना भी है।

      यह योजना लाभार्थी को, साथ ही साथ उसके परिवार के सदस्‍यों (निशक्‍तजन, उसकी पत्‍नी अथवा पति और दो बच्‍चों तक ) को समग्र कवर उपलब्‍ध कराने के लिए बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत समस्‍त ऐज बैंड में एकल प्रीमियम रहता है और 18 से 65 साल आयु वर्ग का कोई भी निशक्‍तजन जिसके परिवार की सालाना आमदनी 3,00,000 रुपये प्रति वर्ष से कम है, वह इस  योजना का लाभ उठा सकता है। यह योजना पहले से मौजूद किसी स्थिति के लिए भी कवरेज उपलब्‍ध कराती है तथा फेमिली फ्लोटर के रूप में 2,00,000 रुपये प्रति वर्ष का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर उपलब्‍ध कराना भी सुनिश्चित करती है। यह योजना राष्‍ट्रीय संस्‍थानों और सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के निशक्‍तजनों के सशक्तिकरण से संबद्ध विभाग के अंतर्गत  निशक्‍तजनों के लिए कम्‍पोजिट रीजनल सेंटर (सीआरसी) की सक्रिय भागीदारी के माध्‍यम से लागू की जाएगी। पंजीकृत संगठन जागरुकता जगाने और नामांकन के लिए  बीमा कंपनी, सामाजिक न्‍याय एवं आधिकारिता मंत्रालय, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाताओं, राष्‍ट्रीय संस्‍थानों और सभी हितधारकों के साथ संबंध स्‍थापित करेंगे। सहमति पत्र के अंतर्गत न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कम्‍पनी लिमिटेड अस्‍पतालों का एक नेटवर्क तैयार करेगी, जहां बीमित व्‍यक्ति को कैशलेस इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

      सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर होने के अवसर पर विभाग और न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कम्‍पनी लिमिटेड के वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

twenty − 3 =