टेबलेट वितरण समारोह 5वीं बार रद्द, फूटा छात्र-छात्राओं का गुस्सा

0
198

अंबागढ़ चौकी – शासकीय लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय में मंगलवार को प्रातः 9 बजे 450 फाइनल ईयर के छात्र छात्राओं को टेबलेट वितरण किया जाना था पर यह कार्यक्रम में सांसद के न आने के इस टेबलेट वितरण कार्यक्रम को प्राचार्य ने रद्द कर दिया ।

कार्यक्रम स्थगित होने की यह पहली घटना नही है, दो माह में 5 बार टेबलेट वितरण के कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा। बार बार टेबलेट वितरण कार्यक्रम रद्द होने के कारण छात्र छात्राओं का गुस्सा फुटा और हंगामा शुरू हो गया । छात्र छात्राओं ने प्राचार्य कक्ष के बाहर प्राचार्य एवं जनभागीदारी अध्यक्ष के खिलाफ जमकर नारे बाजी की । कुछ लोग तो दबी जुबान से यह भी कह रहे थे कि टेबलेट वितरण कार्यक्रम बार बार रद्द होने के पीछे कुछ राजनीती जरूर छिपी है।

बताया जाता है कि राज्य शासन की इस महत्त्वपूर्ण योजना के तहत इस महाविद्यालय के लगभग 450 छात्र छात्राओं को लाभान्वित होना था। पांचवी बार निरन्तर कार्यक्रम स्थगित किये जाने से टेबलेट लेने सुबह से कालेज आये सैकड़ो छात्र छात्राओं ने अपनी नाराजगी जमकर प्रकट की।

नाराज छात्र छात्राओं ने मंगलवार छात्र संघ अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों की अगुवाई में महाविद्यालय में जमकर दो घण्टे प्रदर्शन किया। प्रदर्शन व् घेराव आंदोलन के दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष महेंद्र कुंभकार एवं मनीष साहू , तारा पटेल , नीलेश धलेद्र , हाफिज खान , बीरेंद्र साहू, फुलबती, बबीता, सिमा साहू, पूनम द्विवेदी, अमन डोंगरे, शुभम कामड़े, मोनू साहू, सहित काफी संख्या में छात्र -छात्राये उपस्थित थे ।

टेबलेट वितरण कार्यक्रम रद्द होने के पीछे यह भी कारण– कांग्रेस और भाजपा द्वारा श्रेय लेने के चक्कर में शासकीय लाल चक्रधर शाह कालेज के छात्र एवं छात्राओं को नही मिल पा रहा टेबलेट । कई किलोमीटर से आ रहे विद्यार्थी टेबलेट लेने के लिए । प्रिंसपल का कहना है कि सांसद ही करेंगे टेबलेट वितरण। सूत्र यह बता रहे कि कांग्रेस चाहती है कि हम विद्यार्थियो को टेबलेट वितरण करे और भाजपा चाहती है हम टेबलेट वितरण करे । विषय तो यह है कि आखिर इन दोनों दलों की राजनीती में विद्यार्थी क्यों पिसे? क्या अब 6 वीं बार सांसद के दर्शन होन्गेे या विद्यार्थीयो को फिर आक्रोस प्रकट करना पड़ेगा ।

सप्ताह भर में टेबलेट नही मिला तो सड़क पर उतरेंगे विद्यार्थी– छात्र छात्रों ने प्राचार्य को अल्टीमेटम दिया कि यदि एक सप्ताह के अंदर उन्हें टेबलेट नही मिला तो वे सड़क में आकर आंदोलन करेंगे। छात्र संघ अध्यक्ष महेंद्र कुंभकार , पूर्व उपाध्यक्ष मनीष साहू ने कहा कि यदि एक सप्ताह के अंदर टेबलेट नही मिला तो वे धरना प्रदर्शन करेंगे ।

जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष पवन गुप्ता का कहना है कि यह टेबलेट वितरण राज्य शासन की महत्त्वपूर्ण योजना है इसका वितरण सांसद द्वारा ही होना चाहिये , यह कार्यक्रम 5 बार स्थगित नही हुआ है 1 ही बार स्थगित हुआ है और जल्द ही छात्र छात्राओं को टेबलेट वितरण सांसद जी द्वारा किया जायेगा ।

प्राचार्य के.आर. मंडावी का कहना है कि टेबलेट वितरण कार्यक्रम सांसद महोदय द्वारा किया जाना था । कुछ कारणों से यह कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा । आगे जब भी जनभागीदारी समिति द्वारा कार्यक्रम तय किया जायेगा छात्र छात्राओं को टेबलेट वितरण किया जायेगा।

रिपोर्ट-हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here