शिक्षकों को भी दी जाएगी शौचालय निर्माण की ज़िम्मेदारी

0
41


बदायूँ (ब्यूरो) जिले को अतिशीघ्र ही ओडीएफ करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। स्वतन्त्रता दिवस के उपलक्ष्य में जनपद को ओडीएफ कराने हेतु नौ से 15 अगस्त के मध्य ‘खुले में शौच से आज़ादी सप्ताह’ मनाया जाएगा। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को भी शौचालय निर्माण का लक्ष्य दिया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय ने मंगलवार को विकास भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत खुले में शौच से आज़ादी सप्ताह मनाने हेतु बेसिक शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि खुले में शौच से आज़ादी सप्ताह मनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को सम्बंधित अधिकारी सफलता पूर्वक सम्पन्न कराएं। प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक परिषदीय विद्यालयों में प्रतिदिन हाथ धोने का कार्यक्रम अवश्य कराने की ताकीद की। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के घरों में शौचालय बने हुए हैं, स्कूल में प्रार्थना के समय उन बच्चों को चिन्हित कर उनकी प्रशंसा के तौर पर अन्य बच्चों से तालियाँ बजवाई जाएं, जिससे दूसरे बच्चे प्रेरित होकर अपने अभिभावकों से शौचालय का निर्माण कराने की ज़िद कर सकें।

खुले में शौच से आज़ादी सप्ताह का नौ अगस्त को जनपद स्तर से शुभारंभ होगा। दस अगस्त को विकास खण्ड स्तर पर होर्डिंग्स, बैनर के माध्यम से जनजागरुकता कार्यक्रम किए जाएंगे। ग्यारह अगस्त को सिनेमाघरों में स्लाइड शौ, 12 एवं 13 अगस्त को विद्यालय में वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताएं तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरुकता कार्यक्रम सम्पन्न कराएं जाएंगे। 14 अगस्त को स्कूलों में स्वच्छता पर आधारित खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। प्रभारी डीएम ने जिला विकास अधिकारी सेवाराम चौधरी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेम चन्द्र यादव एवं प्रभारी डीपीआरओ को हिदायत दी कि ब्लाक स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। स्वच्छता कार्यक्रम में सराहनीय कार्य करने वाली गृहणियों, युवाओं, बच्चों को भी सम्मानित किया जाएगा। प्रभारी डीएम ने प्रत्येक मंगल एवं शुक्रवार को स्वच्छता के प्रति जागरुकता हेतु स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी भी निकालने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट – सोनू यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here