किसान दिवस की शुरुआत में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने दी प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी

बलिया(ब्यूरो)- किसान दिवस में कृषि विभाग के साथ-साथ कृषि से संबद्ध सभी विभाग यथा पशुपालन, उद्यान, सिंचाई, लघु सिंचाई, नलकूप, लिफ्ट केनाल, विद्युत, सहकारिता, मत्स्य, बैंक एवं बीमा कंपनी के अधिकारी उपस्थित रहे। किसान दिवस की शुरुआत में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. वेद प्रकाश ने किसानों को वर्तमान फसलों के प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी दी।

प्रभारी उप कृषि निदेशक एवं भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताते हुए किसान दिवस में पधारे प्रगतिशील किसानों से अपील किया कि अपने क्षेत्र के किसानों को योजना के बारे में बताएं। साथ ही 31 जुलाई, 2017 तक ज्यादा से ज्यादा किसानों का बीमा सुनिश्चित कराए। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता राम नयन और जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता के संदर्भ में जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि खरीफ की फसलों के लिए डीएपी की आवश्यकता के अनुरूप अनिवार्य रूप से उर्वरकों की उपलब्ध बनी रहे। उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. संजय श्रीवास्तव ने किसान दिवस में किसानों को पशुओं में टीकाकरण कराने की बात बताई। बरसात में पशुओं के रख रखाव के बारे में भी जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here