थानों से प्रमाणपत्र मिलने के बाद ही देंगे मूर्तिकार मूर्ति, डी जे पर रहेगी रोक: एस पी सिटी राजेश यादव

0
138

sarswati poooja

वाराणसी (ब्यूरो)- सरस्वती पूजा के लिए मूर्ति बैठने से लेकर विसर्जन तक किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। इसके लिए आज पुलिस प्रशासन ने समूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के सभागार में पूजा कमेटी के लोगों के साथ पूरा होमवर्क किया। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने जहा विसर्जन से सबंधित समस्याओ के निस्तारण के लिए उपायों पर पर्याप्त मंथन किया। वही कानून व्य्वस्था में अवरोध उत्पन्न न हो इसके लिए सख्त ताक़ीद भी की।

बता दें कि इस दौरान तय किया गया की पिछले वर्ष की ही भांति इस बार भी तय तालाबो और कुंडो में प्रतिमा का विसर्जन किया जायेगा। जिन तालाबो और कुंडो में विसर्जन होना है उसमे कंपनी गार्डन, ईश्वरगंगी, मछोदरी, गंगा सरोवर, भिखारीपुर तथा संकुल तालाब है। पूजा कमेटी के लोगो ने बताया की लक्षमिकुण्ड तालाब का सुंदरीकरण चल रहा है। तो तय हुआ की अगर कोई व्यवस्था हो सकी तो ठीक वर्ना इन इलाकों की मूर्तिया कंपनी गार्डन में विसर्जित होंगी।

मीटिंग में ये भी तय किया गया की मूर्ति विसर्जन का रुट भी वही पुराना होगा। जिन मार्गो पर खुदाई का काम चल रहा है। विशेषकर आदमपुर, कोतवाली, जैतपुरा, भेलूपुर में। वहां पर आई.पी.डी.एफ. से सम्बंधित लोग सड़क पर फैले मलबे को हटाएंगे इसके आलावा नगर निगम भी इसमें सहयोग करेगा। रस्ते में बिजली के लटकते तारों को भी हटाने का निर्देश अधिकारियो ने अपने मातहतों को दिया।

मूर्ति विसर्जन के दौरान किसी भी प्रकार के डी जे और साउंड बॉक्स पर पूरी तरह से रोक रहेगी। नगर निगम के लोगो को निर्देश दिया गया की स्थापित पंडालो के आस पास सफाई का विशेष ध्यान रखे। इस बार तालाबो और कुण्ड पर एन डी आर एफ के जवान भी सुरक्षा के मद्देनज़र तैनात रहेंगे। मूर्तियो की ऊंचाई पर भी प्रशासन ने पिछले साल का हवाला देते हुए उसी को पालन कराने की बात कही।

मीटिंग में ए डी एम सिटी जितेंद्र मोहन सिंह, एस पी सिटी राजेश यादव, ए सी एम तृतीय प्रशिक्षु आई ए एस ईशा दुहानी, ए एस पी अनुराग आर्य, सी ओ कोतवाली अखिलेश सिंह, सी ओ भेलूपुर राजेश श्रीवास्तव, सी ओ दशास्वमेध सत्येंद्र तिवारी के साथ ही इन सर्किल के एस एच ओ, नगर निगम, जलकल, पी डब्लू डी, विद्युत विभाग के अधिकारी के साथ ही पूजा समितियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
रिपोर्ट-दयानन्द तिवारी
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY