बड़े भू-माफियाओं के कब्जे से भूखण्डो को खाली कराये जाने के साथ उन पर मुकदमा कायम कराने के साथ ही गैगेस्टर भी लगाये- जिलाधिकारी

वाराणसी(ब्यूरो)- जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने बड़े भू-माफियाओं के विरूद्व युद्वस्तर पर अभियान चलाकर उनके कब्जे के भूखण्डों को खाली कराये जाने हेतु उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होने भू-माफियाओं का चिन्हिंकरण कर अपने कर्तव्य का इतिश्री न समझने की उपजिलाधिकारियों को नसीहत देते हुए कहॉ कि शनिवार एवं रविवार को तीनों तहसील से 10-10 बड़े भू-माफियाओं के कब्जे के भूखण्डों को हर हालत में खाली कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने बड़े भू-माफियाओं के कब्जे से चिन्हिंत भूखण्डो को खाली कराये जाने के साथ ऐसे लोगो के विरूद्व मुकदमा दायर कराये जाने के अलावा गैगेस्टर लगाये जाने का भी निर्देश दिया।

जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र शुक्रवार को अपने कैम्प सभागार में बैठक कर रहे थे। उन्होने बताया कि राजातालाब में 60, सदर में 50 तथा पिण्डरा में 52 भू-माफियाओं को चिन्हिंत किया गया है। उन्होने उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन भूखण्डो को भू-माफियाओं के चंगुल से खाली कराया जाय, उसे सरकारी उपभोग हेतु विभागों को आवंटित भी कर दिया जाय। ताकि दोबारा उस पर अवैध तिक्रमण किसी भी दशा में न होनेे पाये। जिलाधिकारी ने चॉदपुर से ठठरा, तरना से पिण्डरा, आशापुर से उमरहॉ चौबेपुर, रामनगर से पड़ाव आदि प्रमुख मार्गो के किनारे एवं आसपास के सरकारी भूखण्डों पर अवैध अतिक्रमण को प्रमुख रूप से चिन्हिंत कर अभियान चलाकर खाली कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने विशेष रूप से जोर देते हुए उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि किसी सार्वजनिक स्थल पर मुसहर अथवा गरीब व्यक्ति द्वारा झोपड़ी आदि लगाकर कब्जा कर रह रहे हो, तो उनको हटाये जाने की बजाए उनके पात्रता के आधार पर आवासीय पट्टे के रूप में आवंटन भी किया जाय।

नगर क्षेत्र की सड़को के किनारे के अतिक्रमण को नगर निगम एवं विकास प्राधिकरण को विशेष अभियान चलाकर हटवाने का विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने शहर में अतिक्रमण हटाये जाने के अभियान के दौरान नगर निगम के अधिकारियों को प्रत्येक दशा में समय से पहूॅचने तथा प्रातः 9 बजे तक अभियान हर हालत में शुरू कराये जाने पर जोर देते हुए कहॉ कि हटाये गये अतिक्रमण के मलबे को भी तत्काल् मौके से हटवाकर सफाई करा दिया जाय तथा दोबारा अतिक्रमण करने वालो पर मुकदमा कायम का जेल अवश्य भेजा जाय। जिलाधिकारी ने शनिवार को ताड़ीखाना से चौकाघाट-अन्ध्रापुल-मरीमाई मंदिर से सिगरा तिराहा तक सड़क के दोनो किनारे चिन्हिंत अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने नगर निगम के उप नगर अधिकारी को शहर में बनने वाले 5 वेडिंग जोन को शीघ्र बनाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने नेवादा निवासिनी पुष्पा देवी द्वारा फर्जी खतौनी लगाकर बनवाये जा रहे मकान की पॉच मंजिल पूर्ण हो जाने तथा छठे पर काम लगने की जानकारी देते हुए विकास प्राधिकरण के अधिकारी को निर्देशित किया कि इसे देखे और अवैध निर्माण हो, तो ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तुरन्त करे। जिलाधिकारी ने जंसा में कृषि विभाग के 4.9 हे0 भूखण्ड पर अवैध कब्जा एवं निर्माण को बुलडोजर चलाकर तुरन्त खाली कराये जाने का उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया।

इसके अलावा जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने लघु एवं सीमान्त किसानों के ऋण माफी योजना की समीक्षा के दौरान सभी कार्यवाही प्रत्येक दशा में निर्धारित अवधि में पूरा कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने किसानों के जिन बैक खातों का अब तक आधार कार्ड से सीडिंग नही हो सका है, उन्हे अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों के डेटा फीडिंग का कार्य हर हालत में 12 अगस्त तक पूरा कराया लिया जाय। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नही किया जायेगा।

बैठक में एसएसपी आर0के0भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मुनीद्र्र नाथ उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी नगर जीतेन्द्र मोहन सिंह के अलावा सभी उपजिलाधिकारी एवं विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here