उपायुक्त के आदेश के बाद भी बैंक नहीं ले रहे हैं सिक्के

0
90

धनबाद(ब्यूरो)- धनबाद में कई इलाकों में सिक्का नहीं लेने की समस्या से छोटे दुकानदार के कारोबार पर असर पड़ रहा है। व्यापारियों की पूंजी उनके दुकानों में ही पड़ी रह रही हैं, सिक्के के कारण कारोबार ठप होने के कगार पर है। बैंकों द्वारा सिक्का जमा नहीं लिए जाने से खफा शहर के छोटे दुकानदारों ने आंदोलन शुरू कर दिया है।

इसी क्रम में दर्जनों की संख्या में पुराना बाजार के छोटे दुकानदार दरी मुहल्ले में जमा हुए और सिक्का लेकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान दुकानदार हाथ में सिक्का तेरी यही कहानी…, गरीब दुकानदार की फरीयाद, हमारा सिक्का कौन लेगा…जैसे नारे लिखे तख्ती लेकर बैंकों के खिलाफ नारेबाजी भी की गयी। दुकानदारों का आरोप था कि बैंक उनके दुकानों में आने वाले सिक्कों को जमा नहीं ले रही है। प्रशासन से भी इस समस्या के समाधान को ले किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है।

दुकानदारों का ये भी कहना था कि उनका अधिकांश कारोबार सिक्कों पर चलता है। सिक्के न तो बैंक ले रहे हैं और न ही महाजन। नतीजा उनकी पूंजी फंस गयी और कारोबार प्रभावित हो रहा है। डीसी ने कहा है कि सिक्का नहीं लेने वालों के खिलाफ शिकायत करें, कार्रवाई होगी। पर शिकायत कहां की जाए, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है।

दुकानदारों ने चेतावनी दी है कि बैंकों द्वारा सिक्के जमा नहीं लिए जाने के कारण उनकी रोजी रोटी बंदी के कगार पर पहुंच गयी है। अब भी इस समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो वे आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए सपरिवार धरने पर बैठ जाएंगे।

रिपोर्ट-गणेश कुमार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY