डीएम ने आम, शीशम, सीताफल लगा की वन महोत्सव की शुरुआत

0
53

भदोही(ब्यूरो)- जिलाधिकारी विशाख जी ने वन महोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम फुलवरियॉ विकास खण्ड डीघ में विभिन्न प्रकार के फलदार पौधे व आम, शीशम, सीताफल, अशोक, बरगद, पीपल, नीम, अर्जुन के पौध लगाकर किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी पौधरोपण किये जा रहे है। उसका लालन-पालन अपने पुत्रों के सामान करे, जितना पेड़ लगाना जिम्मेदारी है। उससे अधिक उसका सुरक्षा करना हम सबका दायित्व है। वृ़क्षों से मानव जीवन में होने वाला लाभ को विस्तार से बताया और कहा कि शुद्ध वायु जल संचय का श्रोत वृक्ष है, प्रदूषण जलवायु परिवर्तन तथा ताप क्रम की वृद्धि को नियंत्रित रखने में वृक्षों का महत्वपूर्ण योग्यदान है। यह भी कहे कि वृक्ष आक्सीजन देकर कार्बन डाईआक्साईड लेकर लोगो के जीवन को सुरक्षित करता है। यह भी कहे कि वृक्ष भयंकर चक्रवात को अपने ऊपर झेलकर दैविय आपदा को करके मानव जीवन की रक्षा करता है। वृक्ष द्वारा मानव जीवन सुरक्षित है।

जिलाधिकारी ने कहा कि पेड़ लगाना प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक/नैतिक दायित्व है। यह भी कहे कि प्रत्येक गॉव/कस्बो में अधिक से अधिक पेड़ लगवाये जाय। उन्होने कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रहने से जीव जन्तु, पशु पक्षी, तथा मनुष्य का जीवन तभी सुरक्षित रहेगा, जब तक पर्यावरण बचा रहेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्ष के बिना धरती पर जीवन की परिकल्पना सम्भव नही है। ऐसी स्थिति में अधिक से अधिक लोग सक्रिय रहकर पौधारोपण कराये, उससे अधिक सुरक्षा करना हम सबका दायित्व है, जिलाधिकारी ने जिन विभागों को पौधरोपण हेतु जितना लक्ष्य आवंटित किया गया है, उसका शत्-प्रतिशत क्रियान्वयन के साथ सुरक्षा भी कराये। तभी वृक्षारोपण अभियान सफलता का सही मायने होगा। इस अवसर पर विधायक ज्ञानपुर विजय मिश्रा, ब्लाक प्रमुख मनीष मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी हरीशंकर सिंह, विकास खण्ड अधिकारी प्रभागीय वनाधिकारी, एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राजमणि पाण्ड़ेय

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY