केंद्र सरकार ने ३१ मार्च तय की आधार लिंक करने की अंतिम तारीख

0
64

नई दिल्ली: गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि बैंक खातों व अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड लिंक करवाने की तारीख 31 मार्च 2018 तक के लिए बढ़ाई जा सकती है लेकिन मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी ही रहेगी| बता दें कि सरकार ने न सिर्फ अहम सेवाओं से आधार को लिंक करवाना अनिवार्य किया है बल्कि उसने इसके लिए कुछ निश्चित तारीखों का भी ऐलान किया है।

सुप्रीम कोर्ट विभिन्न योजनाओं और सेवाओं को आधार से जोड़ने के केंद्र सरकार के कदम पर रोक की मांग करने वाली अंतरिम याचिकाओं पर सुनवाई के लिए अगले सप्ताह संविधान पीठ गठित करेगा| चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट अगले सप्ताह इस मामले में अंतरिम राहत पाने के लिए दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा और उसी सुनवाई में ये तय किया जाएगा कि आधार मामले पर संवैधानिक पीठ कब से सुनवाई शुरू करेगी?

सरकार का पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अब रोक नहीं लगाई जा सकती क्योंकि अब इस पर काफी आगे बढ़ा जा चुका है और कई साल बीत गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मसले पर बहस करने के लिए तैयार है। केस की सुनवाई के दौरान आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से मामले को तेजी से निपटाने की भी मांग की।

सरकार ने अपनी दलील में सरकारी योजनाओं का लाभ सही व्‍यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्‍य से सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार नंबर लिंक कराना जरुरी बताया है| अगर सुप्रीम कोर्ट सरकार के हक में फैसला देता है, तो इसके बाद लिंक करने की आखिरी तारीख के बाद सरकार उन सभी पैन कार्ड को रद्द कर देगी, जो लिंक नहीं हुए हैं, जिससे उन सभी लोगों को टैक्स  भरने में दिक्कत आ सकती है, जिन्होंने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कार्य होगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here