विडियो काँन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुख्य सचिव बिहार सरकार ने जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश दिया

0
145

आरा(व्यूरो)– बिहार सरकार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने राज्य मे चल रही विभिन्न योजनाओ की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों को विडियो कांँन्फ्रेंस के माध्यम से महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि पीरो तथा जगदीशपुर अनुमंडल न्यायालय भवन के लिए भूमि का चयन, जी०एस०टी०, जिले मे वर्षा की स्थिति, डीजल अनुदान, राजस्व एवं भूमि सुधार,नगर विकास संबंधी योजनाएं, ओ०डी०एफ०, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा, आधार सीडिंग, छात्रावासो का निर्माण, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मैट्रिक परीक्षा की स्क्रूटनी, सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने, पंचायत सरकार भवन का निर्माण सहित अन्य कल्याणकारी तथा जन सरोकार से जुडी योजनाओं को निदेश दिया।

विडियो काँन्फ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारी डाँ० बीरेन्द्र प्रसाद यादव ने बताया की पीरो तथा जगदीशपुर अनुमंडल न्यायालय भवन के निर्माण हेतू भू- अर्जन का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है आवंटन प्राप्त होते ही कार्रवाई शुरु की जाएगी ।प्रधान सचिव वाणिज्यकर विभाग द्वारा बताया गया कि 1 जुलाई से पूरे देश मे जी० एस० टी० लागू किया जा रहा है जो 25 जून 2017 से जी०एस०टी० निबंधन की प्रक्रिया पुन: प्रारंभ की गई है। मुख्य सचिव ने राज्य मे कम वर्षा चिंता जाहिर करते हुए जिलाधिकारियों से जिले मे वर्षा की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि डीजल अनुदान की राशि भेजी जा रही है और कहा कि पटवन के लिए सरकारी नलकूप को दुरूस्त करने और प्रखंड स्तर पर वर्षा की स्थिति प्रतिदिन का व्योरा प्राप्त करने का निदेश दिया।

भोजपुर के जिलाधिकारी ने बताया कि जिले मे वर्षा की स्थिति चिन्ता जनक है तथा नहर मे पानी की कमी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने आदेश दिया कि 30 जून तक इंटरमीडिएट स्क्रुटनी का कार्य पूरा करे तथा 30 जून 2017 से मैट्रिक स्क्रूटनी का कार्य प्रारंभ होगा। इंटरमीडिएट की कम्पार्टमेंटल परीक्षा 03 से 13 जुलाई 2017 से शुरु होगी। प्रधान सचिव राजस्व विवेक कुमार सिंह ने बताया कि 15 अगस्त2017 से पूरे बिहार मे आँन लाईन लगान रसीद मिलेगा इसके लिए आँन लाईन इन्ट्री तथा रेकार्ड दुरुस्त करने और सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश दिया। विडियो कांफ्रेंस मे जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त इनायत खान, नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, अपर समाहर्ता सुरेन्द्र प्रसाद, निदेशक DRDA सुनील कुमार, प्रभारी राजस्व कुमार रवीन्द्र, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी शंभू नाथ झा, सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्टर- रामा शंकर प्रसाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here