शिव मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

0
46

रायबरेली(ब्यूरो)- भगवान भोलेनाथ की आस्था में सराबोर हजारों भक्तों ने सावन माह के दूसरे सोमवार को आज जिले के विभिन्न शिवमंदिरों में पूजन-अर्चन और भगवान शिव के दर्शन किये। सोमवार की वजह से शिवमंदिरों में बढ़ती भीड़ के मद्देनजर प्रतिष्ठित शिव मंदिरों में पुलिस की सुरक्षा भी लगायी गयी। शहर के प्राचीन व प्रतिष्ठित जगमोहनेश्वर मंदिर (चंदापुर कोठी) में सुबह से ही भक्तों का जमावड़ा हो जाता है। चंदापुर राजघराने द्वारा काफी समय पूर्व स्थापित इस मंदिर का अलग ही महत्व है।

बताया जाता है कि इस मंदिर का शिवलिंग अलग-अलग समय में रंग परिवर्तित करता है। इस मंदिर में स्त्री-पुरूष यहां तक कि बच्चे भी दर्शन करते हैं। इस मंदिर में प्रतिवर्ष लाखों लोगों का भंडारा होता है, प्रमुख रूप से शिवरात्रि के मौके पर यहां निकलने वाली शिव बारात अलौकिक होती। डिग्री कालेज चैराहा स्थित पहलवान वीर बाबा मंदिर में भी प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालु पूजन-अर्चन-दर्शन करते है। राजकीय कालोनी में पुलिस चौकी के समीप स्थित शिवमंदिर, लोक निर्माण विभाग परिसर में स्थित शिवमंदिर, इंदिरा उद्यान के समीप स्थित शिव प्रतिमा पर भक्तों की उपस्थिति रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में गौरी शंकर महादेव मंदिर बड़ा गांव (ऊँचाहार) बूढ़े बाबा शिवमंदिर (ऐहारी), बाल्हेश्वर मंदिर ऐहार, सोहलेश्वर मंदिर कंजेश्वर मंदिर में भी भक्तों की कतार सुबह से ही लग जाती है।

मान्यता है कि सावन माह में शिव आराधना करके, रूद्राभिषेक करने या करवाने, जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक, अन्नाभिषेक का बहुत महत्व है। इस क्रिया से भगवान भोलेनाथ की भक्तों पर कृपा बरसती है। सावन माह में तमाम भक्त कांवर लेकर विभिन्न मंदिरों में जाते हैं और वहां गंगाजल से शिव का अभिषेक करते हैं। इसके अलावा जिले से भारी संख्या में शिवभक्त वाराणसी स्थित भगवान विश्वनाथ के दर्शन करने जाते हैं।

रिपोर्ट- अनुज मौर्य

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY