ग्राम प्रधानों, सदस्यो, क्षेत्र पंचायत/जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों के निर्वाचन का कार्यक्रय तय

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद में ग्राम प्रधानों के रिक्त 03 पदों और ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त 107 पदों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी करते हुये निर्वाचन की समय-सारिणी तय कर दी है। निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों को जमा करने का अन्तिम दिनांक 20 जून 2017 को पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक होगा| नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 22 जून को पूर्वान्ह 10 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी, उम्मीदवारी 24 जून 2017 पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्त 3 बजे तक वापस ली जा सकती है। प्रतीक आवंटन 24 जून को अपरान्ह 3 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा जबकि मतदान 01 जुलाई 2017 को पूर्वान्ह 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। मतगणना 03 जुलाई 2017 को पूर्वान्ह 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी।

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद में ग्राम प्रधानों के रिक्त 03 पदों और ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त 107 प ने जिला पंचायत सदस्य वार्ड सं0-60 शिवगढ़ तृतीय के जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत आसपुर देवसरा के विनैका प्रथम और मझगंवा वार्ड के 2 रिक्त पदों के निर्वाचन की समय सारिणी भी घोषित कर दी है। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों को जमा करने का अन्तिम दिनांक 20 जून 2017 को पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक होगा, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 22 जून को पूर्वान्ह 10 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी, उम्मीदवारी 24 जून 2017 पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक वापस ली जा सकती है। प्रतीक आवंटन 24 जून को अपरान्ह 3 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा जबकि मतदान 01 जुलाई 2017 को पूर्वान्ह 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। मतगणना 03 जुलाई 2017 को पूर्वान्ह 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने अधिसूचना में बताया है कि इस निर्वाचन में वही प्रक्रिया अपनायी जायेगी जो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित एवं निर्देशित है। नामांकन पत्रों के दाखिल करने, इनकी जांच करने, उम्मीदवारी वापस लेने, चुनाव चिन्ह आवंटन, मतगणना तथा परिणाम की घोषणा की समस्त कार्यवाही सम्बन्धित क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर सम्पन्न होगी। जबकि जिला पंचायत के रिक्त पद के लिये नामांकन पत्रों के विक्रय, नामांकन पत्र दाखिल करने, उनकी जांच करने, उम्मीदवारी वापस लेने, चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य जिला मुख्यालय (न्यायालय मुख्य राजस्व अधिकारी) कलेक्ट्रेट पर होगा और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों के लिये नामांकन पत्रों का विक्रय, नामांकन पत्र दाखिल करने, उसकी जांच करने, उम्मीदवारी वापस लेने, चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर सम्पन्न होगा। सभी मतों की गणना क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर की जायेगी। सदस्य क्षेत्र पंचायत के पदों का परिणाम क्षेत्र पंचायत मुख्यालय तथा जिला पंचायत सदस्य के पद का परिणाम जिला मुख्यालय पर घोषित किया जायेगा।

समय सारिणी के मध्य पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश के दिवसों में भी सम्बन्धित कार्यालय खुले रहेेगे और निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कार्यवाही सम्पन्न होगी। सार्वजनिक जानकारी हेतु ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, तहसील कार्यालय और जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय के सूचना पटो पर यह कार्यक्रम प्रदर्शित किये जायेगे। यह उप निर्वाचन उत्तर प्रदेश पंचायत राज (सदस्यों, प्रधानो और उप प्रधानों का निर्वाचन) नियमावली, 1994 के अनुसार सम्पन्न होगा।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY