जिले के युवाओं को विकास के क्षेत्र में आगे बढने का मिला मंच

0
218

bhaiya lal rajvade

बैकुण्ठपुर/छत्तीसगढ़- प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भईयालाल राजवाड़े कल 30 जनवरी को जिला मुख्यालय स्थित रामानुज मिनी स्टेडियम में मुख्य अतिथि की आसंदी से ‘जाग युवा जाग’ कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल हुए। छत्तीसगढ में प्रथम बार कोरिया जिले में दक्षिण कोरिया और राज्य स्तरीय कलाकारों द्वारा कार्यक्रम में युवाओं को खेलकूद, कला और तकनीकि क्षेत्रों में प्रशिक्षण और मार्गदर्शन दिया गया।

श्रम मंत्री राजवाडे ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम जिले के लिए एतिहासिक और यादगार है। श्री राजवाडे ने कहा कि कोरिया जिले में युवाओं को इस मंच के माध्यम से विकास के क्षेत्र में आगे बढने का अवसर मिला है। श्री राजवाडे ने कहा कि आज का युग विज्ञान के साथ साथ तकनीक का युग है। यह कार्यक्रम कोरिया जिले के युवाओं को विकास के पथ पर आगे बढने का द्वार खोल दिया है। यह कार्यक्रम युवाओं की दशा और दिशा बदलने में भी सार्थक साबित होगी। उन्होने युवाओं को खेल कूद, कला और तकनीक क्षेत्र में मिले प्रशिक्षण का समुचित उपयोग करने की सलाह दी।

श्री राजवाडे ने कहा कि कोरिया जिले की पावन धरा पर दक्षिण कोरिया सहित राष्ट्रीय स्तर के कलाकार युवाओं को उचित मार्गदर्शन और प्रेरणा देने के लिए आये हुए है, जो जिले के लिए निश्चित ही जो गौरव की बात है। श्री राजवाडे ने कहा कि देश में जनसंख्या का 65 प्रतिषत वर्ग युवा है। युवाओं में अद्भुत शक्ति होती है। उन्हें सही मार्गदर्शन मिलने से देश और प्रदेश के समुचित विकास में चार चांद लग जाता है। इसी सोच को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा कोरिया जिले का चयन किया गया। इससे कोरिया जिले का मान-सम्मान बढा और जिले को एक नयी पहचान मिली। इसके लिए उन्होने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। श्री राजवाडे ने कहा कि जाग युवा जाग कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को गायन, नृत्य, फोेटोग्राफी, ललित कला, अभिनय, रोबोटिक्स, बालीबाल, बैडमिंटन, तीरंदाजी, षूटिंग आदि का प्रषिक्षण दिया गया। इसके अलावा युवाओं को डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया आदि के संबंध में भी जानकारी दी गई, जो युवाओं के लिए लाभप्रद और उपयोगी साबित होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्ष और छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक श्रीमती चंपादेवी पावले ने भी संबोधित किया। श्रीमती पावले ने कहा कि यह खुषी की बात है कि जिले में युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम से युवाओं का आत्मविश्वास बढा है। कार्यक्रम को मनेन्द्र गढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि कोरिया जिले में युवाओं को विकास के पथ पर आगे लाने के लिए देष सहित दक्षिण कोरिया के प्रशिक्षित युवा विभिन्न तकनीकों का प्रशिक्षण दिया गया है इस कार्यक्रम से युवाओं को एक नयी पहचान मिली है और वे अपनी मंजिल तक पहुंचने में सक्षम होंगे। पद्म श्री प्राप्त श्री अनुज शर्मा ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर उन्होने मनमोहक गीत-संगीत की भी प्रस्तुति दी। उल्लेखनीय है कि जिले में जाग युवा जाग कार्यक्रम का आयोजन 27 जनवरी से प्रारंभ हुआ था और यह कार्यक्रम 30 जनवरी तक आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन छत्तीसगढ शासन के श्रम,खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के लिए रामानुज मिनी स्टेडियम को वाई फाई सुविधा से लैश किया गया था। इस कार्यक्रम में जिले के सभी विकास खंडों के दो हजार से अधिक युवाओं ने उत्साह पूर्वक प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्राप्त किया। इस अवसर पर जिले के कलेक्टर श्री एस.प्रकाश, अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाश कुजूर, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री एल.आर.कुर्रे, वरिष्ठ नागरिक एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री तीरथ गुप्ता सहित गणमान्य नागरिक, नगरवासी, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।
रिपोर्ट-हरदीप सिंह छाबड़ा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here