राष्ट्र के निर्माण, देश के विकास में शिक्षक की अहम भूमिका

0
99

मैनपुरी (ब्यूरो)- राष्ट्र के निर्माण, देश के विकास में शिक्षक की एहम भूमिका है। नई पीढ़ी को संवारने एवं अनुशासित बनाने का दायित्व भी अध्यापक का है। आप सभी शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े है और सबके सम्मानित है, आप अपने वकार केा कायम रखे और बच्चों के भविष्य को अंधकार की तरफ ले जाने वाले किसी भी  काम से समझौता न करे।

नकल विहीन, शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष माहौल में परिषदीय परीक्षाओं को सम्पन्न करा कर छात्रों को सही दिशा दे। नकल जैसा घिनौना कृत्य करने, कराने वाला कोई भी व्यक्ति देश के प्रति वफादार नहीं हो  सकता, शिक्षक शिक्षा से दिल से जुड़े और बच्चों को सुसंस्कृत बनाकर राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे। जिस प्रकार आप सबने विधान सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए सहयोग दिया है उसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओ को नकल विहीन कराकर जनपद को बदनाम करने वालो को माकूल जबाब दें।

उक्त उद्गार/निर्देश जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं से सम्बन्धित केन्द्र व्यवस्थापकों केा सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।  उन्होने उपस्थित केन्द्र व्यवस्थापकों का आह्वान करते हुये कहा कि नकल विहीन परीक्षा कराने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका आपकी है। यदि आपको कोई भी व्यक्ति डराने-धमकाने या नकल कराने का दबाव बनाये तो तत्काल संज्ञान में लाये ऐसे तत्वों के विरूद्ध जिला प्रशासन कठोरतम कार्यवाही करेगा।

उन्होने कहा कि केन्द्र व्यवस्थापक पठन पाठन कार्य से जुड़े हैं और आप सबका शैक्षिक स्तर काफी ऊंचा है आप अपने व्यक्तित्व को किसी के दबाव के आकर गिरवी न रखें बल्कि दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ बच्चो के भविष्य को ध्यान में रख अनुचित साधनो का प्रयोग कदापि न होने दें। जिला प्रशासन आपकी पूरी मदद करेगा। आप बिना किसी दबाव के निर्भीक होकर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराकर जनपद में लगे दाग को मिटा दे।    जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों से कहा है कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। इसके लिए जनपद में स्थापित 213 परीक्षा केन्द्रों हेतु 28  सेक्टर बनाये गये है। प्रत्येक सेक्टर में 1-1 सेक्टर मजिस्टेªट तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त 11 संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर 1-1 स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये हैं ।

उन्होने सभी से कहा कि वह प्रश्न पत्रों की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखे। यदि किसी केन्द्र व्यवस्थापक को किसी कक्ष निरीक्षक से कठिनाई हो तो तत्काल संज्ञान में लाये, ऐसे कक्ष निरीक्षक को तत्काल हटाया जाय। उन्होने सभी सेक्टर/स्टेटिक मजिस्टेªटों  से कहा कि  वह अपने-अपने विद्यालयों का समय से भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं देख ले और मुख्य विषयों की परीक्षाओं का लगातार भ्रमण करे और परीक्षा की सुचिता को बनाये रखे। उन्होने उप जिलाधिकारियो से कहा कि वह क्षेत्राधिकारी के साथ अपने क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर स्थिति देख लें, दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखी जाये।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने कहा कि आप सभी के ऊपर एक पवित्र कार्य को पवित्रता के साथ सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी है। आप सब इससे ईमानदारी के साथ निभाएं और यदि केन्द्र व्यवस्थापक चाहेगा तो नकल नहीं हो सकती है। उन्होने सभी को आश्वस्त किया कि आप सब निर्भीक होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि गुरू से बढ़कर किसी भी व्यक्ति का दर्जा नहीं होता है। आप सब इस महान कार्य को नकल विहीन सम्पन्न करा कर अपनी गरिमा को बनाये रखे। उन्होने कहा कि परीक्षा में विध्न उत्पन्न करने वाले के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि परीक्षा में  यदि किसी के द्वारा विघ्न डालने,दबाव बनाने की कोशिश की जाये तो केन्द्र व्यवस्थापक अपर पुलिस अधीक्षक के मोबाइल नम्बर ‪9454401096‬ एवं उनके मो. नं0 ‪9454400295‬ पर सूचना दें, आपका नाम गुप्त रखा जायेगा। उन्होने कहा कि छात्राओ वाले परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी, यंहां पर पर्याप्त मात्रा में महिला पुलिस बल तैनात होगा, सभी केन्द्रो ंपर फोर्स परीक्षा प्रारभ्भ होने से एक घण्टे पूर्व पहुंचेगा।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर ,भोगांव,किशनी करहल,कुरावली राजेश कुमार, संदीप कुमार,अमित सिंह,राम चन्द्र,महेश प्रकाश जिला विद्यालय निरीक्षक आर.पी. यादव, आचार्य टीईपी सेन्टर जेपी त्रिवेदी सहित सभी सेक्टर,स्टेटिक मजिस्टेªट एवं केन्द्र व्यवस्थापक आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट– दीपक शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |
चित्र परिचय-एमपीआई 04

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY