स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे विधायक, बांटे आयुष्मान योजना के कार्ड

0
57


महराजगंज/रायबरेली : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी और पहली योजना है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से संचालित किया जा रहा है। इसके तहत पात्र गरीबों को स्वास्थ्य कार्ड दिया जा रहा है जिसके आधार पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है। इस योजना का गरीबों को लाभ मिलेगा। अब पैसे की कमी के चलते बेहतर इलाज के बगैर गरीबों की जान नहीं जाएगी। गरीब व्यक्ति बड़ी बीमारियों का उपचार आसानी से करा सकता है। ये बातें बछरांवा विधायक राम नरेश रावत ने नगर पंचायत कार्यालय महराजगंज में स्वास्थ विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कार्ड बाटने के दौरान कहीं। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया।

वही नगर पंचायत अध्यक्ष पति व जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू ने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना के तहत उपलब्ध कराए गए स्वास्थ्य कार्ड पर पांच लाख रुपये का इलाज मुफ्त है। इसके माध्यम से लाभार्थी किसी भी सरकारी व चयनित निजी अस्पतालों में इलाज कराकर अपना जीवन बचा सकेंगे।पूरे नगर मे 586 परिवार को इस योजना के तहत जोड़ा गया है यह योजना गरीबो के लिए बरदान है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर डी के सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से चलाई गई आयुष्मान जन आरोग्य योजना का लाभ शहर से लेकर गांवों तक के गरीब परिवारों को मिलेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक राधा कृष्णा ने कहा प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री गरीबों की मदद के लिए प्रयासरत हैं समुदाय स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में लगभग 10600 परिवार को प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत कार्ड वितरित करना है जो कैंप लगाकर और योजना के बारे में जानकारी देकर वितरित किया जाएगा और कहा कि पहले पैसे के अभाव में गरीबों का इलाज नहीं हो पाता था जिससे उनकी जाने चली जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा दिलीप यादव पूर्व विधायक राजा राम त्यागी सरदार फतेह सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि योजना का क्रियान्वयन पारदर्शिता के साथ की जाएगी और जिले के अंतिम छोर पर बसे पात्र लाभार्थी को भी योजना से लाभान्वित किया जाए इस अवसर पर सभासद राम कुमार यादव कौसर विजय धीमान अंकुर सतीश नूरुल शरद सिंह रामचंद्र लिपिक जमुना सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और नगर पंचायत के कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here