जुमला साबित हुआ नोडल अधिकारी का वादा, अब तक नहीं हुआ सीएचसी का लोकार्पण

0
49


सुखपुरा/बलिया : नवंबर बीत गया दिसंबर का पहला सप्ताह भी बीतने को है और यहां बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ आजतक नही हुया यही नहीं केंद्र का निर्माण करने वाली संस्था विभाग को कबतक भवन सौंपेगी इसकी भी जानकारी विभाग को नही दे पाई है।बीते अप्रैल महीने में तत्कालीन नोडल अधिकारी गृह सचिव ओपी वर्मा ने 30 मई तक यहां बन रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कार्य पूरा करने व जून के पहले सप्ताह मे स्वास्थ्य मंत्री से केंद्र का उद्घाटन कराने का आदेश व निर्देश भवन निर्माण करने वाली संस्था निर्माण निगम को दिया था पर इसका कोई असर संस्था पर नही पड़ा।30 मई को बीते चार महीने से उपर हो गया और अब अक्टूबर भी बीतने को है।लगभग 5 वर्षों से कस्बे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन रहा है कब तक बनकर तैयार होगा, कब तक स्वास्थ्य विभाग को केंद्र का भवन हस्तांतरित किया जाएगा और कब तक इसके उद्घाटन के बाद इसमें चिकित्सा सेवा बहाल होगी इसका कोई माकूल जवाब न तो विभाग दे रहा है और न ही भवन निर्माण करने वाले संंस्था निर्माण निगम।


सपा के शासन काल में यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति मिली थी।सरकार ने निर्माण हेतु 3.50 करोड़ रूपये अवमुक्त भी कर दिया था। कुछ दिनों बाद कार्य प्रारंभ कर दिया गया लेकिन निर्माण कार्य लगभग 5 वर्ष पूरे होने को है और आज भी निर्माण पूर्ण नहीं हुआ अभी भी निर्माण कार्य चल रहा है। वैसे यह बात दीगर है कि केंद्र के किसी भी भवन का निर्माण मानक के अनुरूप नहीं हो पाया है । लोगों ने शुरू में इसका प्रतिकार करना शुरु किया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर लोग थक हार कर बैठ गए। निर्माण के नाम पर केंद्र का मुख्य भवन व कर्मचारियों का आवास लगभग बनकर तैयार है लेकिन केंद्र में उसी तरह गंदगी व्याप्त है जैसा निर्माण के पहले थी, बाउंड्री वॉल पूरी तरह धराशाई हो गया है, परिसर में स्थित हैंडपंप वर्षों से खराब है। बाउंड्री वॉल के ध्वस्त होने के कारण आज अस्पताल परिसर शराबियों व जुआड़िओं का अड्डा बन गया है कोई देखने वाला नहीं है | परिसर में पहले से ही चल रहे न्यू पीएचसी पर कार्यरत चिकित्सक और कर्मचारी इस स्थिति से आजिज आ गये हैं।

10 अप्रैल को तत्कालीन नोडल अधिकारी गृह सचिव ओपी वर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान उन्होंने 30 मई तक केंद्र से संबंधित प्रत्येक कार्य पूर्ण कराने का निर्देश निर्माण निगम के अधिकारियों को दिया था। इसी क्रम में बाउंड्री वाल का निर्माण, परिसर व मुख्य गेट की साफ सफाई, पेयजल हेतु हैंडपंप की मरम्मत व परिसर में शौचालय के निर्माण का आदेश भी दिया थाताकि स्वास्थ्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार से जून में इस केंद्र का उद्घाटन करा दिया जाए । नोडल अधिकारी का निरीक्षण व उनके द्वारा दिये गये निर्देश के पांच महीने से उपर हो गये लेकिन आज तक केंद्र का निर्माण नही हो पाया। इस केंद्र का उद्घाटन कब और कैसे होगा यह यक्ष प्रश्न क्षेत्र के आम लोगों को काफी परेशान कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here