क्रय केंद्रों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा, किसानों से की बातचीत

0
92

बलिया(ब्यूरो)- जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस ने शुक्रवार को गेहूं खरीद की स्थिति का जायजा लिया । मण्डी परिसर में विपणन कार्यालय के सामने हो रही खरीद का जायजा लेने के बाद करम्मर व मनियर गोदाम पर हो रही खरीद का निरीक्षण किया। किसानों से बातचीत कर आश्वस्त हुए कि उनको कोई दिक्कत तो नही ? अधिकारियों से कहा कि ऑनलाईन खरीद के साथ खाते में किसानों के पैसे भेजने में भी निर्धारित समय से देरी न करें।

जिलाधिकारी मण्डी परिसर में गये। वहां मार्केटिंग इस्पेक्टर अभिषेक तिवारी से खरीद संबंधी जानकारी ली। सामने तौल कराकर कांटे का सत्यापन किया। वहां मोटे अक्षर में निर्धारित मूल्य लिखवाकर फ्लैक्स लगवाने को कहा। विपणन कार्यालय में जाकर ऑनलाईन खरीद व किसानों के खाते में भेजे जाने वाले पैसे की प्रक्रिया को देखा। इसके बाद करम्मर क्रय केंद्र पर गये। वहां किसान भीम सिंह से बातचीत कर उत्पादकता की भी जानकारी लेते रहे। बेहतर गेहूं की खरीद पर प्रभारी को सराहा। कहा इसी रफ्तार से किसानों को पेमेंट भी होना चाहिए। विपणन निरीक्षक ने बताया कि अब गोदाम भरने वाला है लिहाजा पीसीएफ के गोदाम में गेहूं भेजा जाएगा। ऑनलाईन पंजीकरण आदि के कार्य में तेजी बनाये रखें। मनियर ब्लाक के विपणन गोदाम पर भी खरीद का जायजा लिया। किसान सीताराम सिंह, अमरनाथ सिंह, ओंकारनाथ सिंह से बातचीत कर बताया कि ढ़ुलाई के लिए भी 10 रूपये प्रति कुंतल मिलेगा। वहां गोदाम के अंदर जाकर स्थिति देखी।

व्यापारियों को साफ सफाई रखने के दिये निर्देश-
जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस शुक्रवार को फल मण्डी की तरफ गये तो वहां कुड़े-कचरे इधर-उधर फेंके हुए थे। सभी फल व्यवसायियों को एक जगह बुलाया और बातचीत कर साफ सफाई बनाये रखने की बात कही। कहा विना किसी सफाई वाले के इंतजार किये स्वयं भी साफ सफाई करें। स्वयं झाड़ू उठाने की बात कही तो व्यापारियों ने भरोसा दिलाया कि आइंदा गंदगी नही मिलेगी। फल को खुले में नही रखने का निर्देश दिया। इसके बाद मण्डी की कैंटीन पर गये तो वहां खाद्य सामग्री रखने वाले शीशे में बिस्तर रखा था जबकि खुले में खाद्य सामग्री रखी थी। यह देख डीएम भड़क गये। दुकानदार को साफ सफाई बनाये रखने की कड़ी चेतावनी दी। मण्डी सचिव को निर्देश दिया कि आज के बाद दुकान पर साफ सफाई नही दिखे तो नोटिस देकर दुकान खाली करा दें।

शीघ्र हटवाएं अतिक्रमण-
मण्डी सचिव सत्यप्रकाश को निर्देश दिया कि मण्डी परिसर से अवैध अतिक्रमण को जितना जल्द हो हटवा दें। बहुत जल्द इसकी गहन जांच होगी और अतिक्रमण पाये जाने पर सचिव के विरूद्ध ही सख्त कार्रवाई हो जाएगी। मण्डी परिसर को साफ बनाये रखने की भी जिम्मेदारी सौंपी।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY