गर्मी से निजात, तेज बारिश होने से किसानो में ख़ुशी कि लहर

0
82

फतेहपुर चौरासी:उन्नाव(ब्यूरो)- पिछले कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों का चेहरा सोमवार की दोपहर उस समय खिल गया, जब कई ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। पहले कुछ देर तक बूंदाबांदी हुई। इसके बाद अचानक बारिश तेज शुरू हो गई, जिससे गर्मी से परेशान लोगों के चेहरे खिल उठे। बारिश शुरू होने से किसानों में भी प्रसन्नता छा गई है।

करीब तीन सप्ताह से मौसम का मिजाज काफी गर्म था। भीषण उमस और गर्मी से हर कोई बेहाल था। इससे राहत के लिए सभी को बारिश का इंतजार था। दो सप्ताह तक लगातार धूप और छांव का खेल चल रहा था, लेकिन बारिश नहीं हो रही थी। हर बार काले बदरा लोगों को ललचाकर निकल जा रहे थे। मौसम के इस खेल से लोग यह चर्चा करने लगे थे कि आखिरकार कब तक मानसून आएगा और आसमान से राहत की बारिश होगी।

सोमवार की सुबह से लेकर दोपहर तक चले धूप-छांव के खेल के बीच 2 बजे करीब फतेहपुर चौरासी, ऊगू, दबौली, राजीवपुरम, राजेपुर, दोस्तपुर शिवली, सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश एक घन्टे तक हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया और गर्मी से बेहाल लोगों ने कुछ राहत महसूस की मौसम ठंडा होने से लोग चैन की नींद सो सकेंगे|

वहीं बदली शाम तक छाई रही किसानों में आस जग गई है कि अब लगातार बारिश होगी और गर्मी से मुक्ति मिलेगी। बारिश की शुरुआत होने से किसान भी इस बात से प्रसन्न हो गए हैं कि अब वह आराम से धान की रोपाई कर सकेंगे| वहीं तेज बारिश होने से सूखे पड़े नदी तालाब भर गए जिससे पशु पक्षियों ने भी राहत की सांस ली।

रिपोर्ट-रघुनाथ प्रसाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here