बीएचयू : रजिस्ट्रार ने किया सरसुन्दरलाल चिकित्सालय और ट्रांमा सेंटर का औचक निरीक्षण

0
53

वाराणसी(ब्यूरो)- काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ0 नीरज त्रिपाठी, विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 बच्चा सिंह, कृृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 ए0 वैशम्पायन, ट्रामा सेन्टर के प्रोफेसर इन्चार्ज प्रो0 संजीव कुमार गुप्ता तथा चिकित्सा अधीक्षक प्रो0 ओ0पी0 उपाध्याय, चीफ प्राक्टर प्रो0 ओ0एन0 सिंह आदि ने आज पूर्वान्ह ट्रामा सेन्टर की आपात चिकित्सा, ओपीडी तथा ओटी का भ्रमण कर वह उपलब्ध सुविधाओ का जायजा लिया।

भ्रमण दल में शामिल अधिकारियो ने वहाॅ की समस्याओ को देखा तथा उसके शीघ्र निराकरण का खाका खीचा। ट्रामा सेन्टर के प्रोफेसर इन्चार्ज ने बताया कि वहाॅ प्रथम तल पर ओटी के बगल में स्थित कक्ष में प्रयोगशाला स्थापित कर अधिकतर जाॅच किये जायेगे ताकि मरीजो को शीघ्र लाभ मिल सके। ओपीडी के बगल में ही मरीजो तथा उनके परिजनों के लिए अलग से प्रतीक्षालय बनाया जायेगा। ओपीडी के ही निकट एक दवा का काउण्टर बनाया जायेगा ताकि दवा की दुकान पर मरीजो की भीड़ को कम किया जा सके।

इसके उपरान्त अधिकारियो के दल ने सरसुन्दरलाल चिकित्सालय के आईसीयू में भर्ती मरीजो के सम्बन्ध में जानकारी हासिल की। चिकित्सको ने बताया कि आईसीयू में सफल आपरेशन के उपरान्त भर्ती मरीजो की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। दल ने आपरेशन थियेटर, वार्ड, पीडियाट्रिक ओटी, नाक कान गला, ओटी आदि में जाकर चिकित्सको से बात की। नेत्र रोग विभाग तथा नाक कान गला विभाग में व्यवस्थित रुप से मरीजो व परिजनो को बैठने के लिए अलग से स्थान सुनिश्चित करने एवं प्रथम तल पर रैम्प व लिफ्ट लगाने को कहा।

सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में आज कुल 2802 मरीजो का पंजीकरण हुआ, 77 एडमिशन हुए, 76 आपरेशन हुए- 

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ0 नीरज त्रिपाठी, विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 बच्चा सिंह, कृृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 ए0 वैशम्पायन, ट्रामा सेन्टर के प्रोफेसर इन्चार्ज प्रो0 संजीव कुमार गुप्ता तथा चिकित्सा अधीक्षक प्रो0 ओ0पी0 उपाध्याय, चीफ प्राक्टर प्रो0 ओ0एन0 सिंह आदि ने आज पूर्वान्ह ट्रामा सेन्टर की आपात चिकित्सा, ओपीडी तथा ओटी का भ्रमण कर वह उपलब्ध सुविधाओ का जायजा लिया। भ्रमण दल में शामिल अधिकारियो ने वहाॅ की समस्याओ को देखा तथा उसके शीघ्र निराकरण का खाका खीचा।

ट्रामा सेन्टर के प्रोफेसर इन्चार्ज ने बताया कि वहाॅ प्रथम तल पर ओटी के बगल में स्थित कक्ष में प्रयोगशाला स्थापित कर अधिकतर जाॅच किये जायेगे ताकि मरीजो को शीघ्र लाभ मिल सके। ओपीडी के बगल में ही मरीजो तथा उनके परिजनों के लिए अलग से प्रतीक्षालय बनाया जायेगा। ओपीडी के ही निकट एक दवा का काउण्टर बनाया जायेगा ताकि दवा की दुकान पर मरीजो की भीड़ को कम किया जा सके। इसके उपरान्त अधिकारियो के दल ने सरसुन्दरलाल चिकित्सालय के आईसीयू में भर्ती मरीजो के सम्बन्ध में जानकारी हासिल की। चिकित्सको ने बताया कि आईसीयू में सफल आपरेशन के उपरान्त भर्ती मरीजो की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। दल ने आपरेशन थियेटर, वार्ड, पीडियाट्रिक ओटी, नाक कान गला, ओटी आदि में जाकर चिकित्सको से बात की। नेत्र रोग विभाग तथा नाक कान गला विभाग में व्यवस्थित रुप से मरीजो व परिजनो को बैठने के लिए अलग से स्थान सुनिश्चित करने एवं प्रथम तल पर रैम्प व लिफ्ट लगाने को कहा।

रिपोर्ट- सर्वेश कुमार यादव 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here