ग्रामीण जागरूक रहकर शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें: के. राम मोहन राव

0
67

मैनपुरी(ब्यूरो)– प्रत्येक गांव में 100 सबसे गरीब व्यक्तियो की सूचीं तैयार कर ऐसे लोगों को शौचालय, आवास, शुद्ध पेयजल, पात्रता की श्रेणी के उज्ज्वला कनेक्शन, पात्र गृहस्थ राशन काडर्, पेंशन आदि योजनाओ में लाभान्वित कराया जाये, ग्रामीण जागरूक रहकर शासन की कल्याणकारी योजनाओ का लाभ लें, अपने घर में शौचालय बनवाये और उनका प्रयोग करें, घर की बहू बेटियों को शर्मिन्दगी से बचाये और गांव में गन्दगी फैलने से होने वाली बीमारियो से स्वयं व अपने परिवार को रखें, ग्राम पंचायतो में उपलब्ध धनराशि से पीने के पानी, प्रकाश व्यवस्था, सार्वजनिक मार्गो पर खड़ंजो के साथ-साथ ग्राम की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाये, ग्राम स्तरीय अधिकारी,कर्मचारी अपने-अपने ग्रामो में जायें और ग्रामीणो की समस्यायें सुनकर उनका प्रभावी निदान करें, गरीब किसान,मजदूर की अनदेखी करने वालों को सरकारी सेवा में रहने का हक नहीं है।

उक्त निर्देश आयुक्त आगरा मण्डल आगरा के. राम मोहन राव ने ग्राम लहरामहुअन, भटेाहा में आयेाजित चैपाल में ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए उनकी समस्यायें सुनने के उपरान्त मौके पर उपस्थित अधिकारियो को दिये। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि सभी अधिकारी आपकी सेवा के लिए हर समय तैयार है, सण्डे हो या मण्डे आवश्यकता होने पर अधिकारी, कर्मचारी आपकी समस्या सुनेगें। उन्होने ग्रामीणों से विद्युत आपूर्ति की बाबत जानकारी की तो अधिकांश ग्रामीणो ने बताया कि विद्युत की आपूर्ति काफी खराब है, मात्र 8-10 घण्टे विजली आती है। इस पर उन्होने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियन्ता विद्युत को आदेशित किया कि स्थिति सुधारे और ग्रामीण क्षेत्र में कम से कम 16 घण्टे विद्युत की आपूर्ति 04 दिन में देना सुनिश्चित करें।

राशन वितरण में ग्रामीणो में मतभेद दिखे, कुछ ने कहा कि राशन मिलता है कुछ ने कालाबाजारी की बात कही, कई ग्रामीणों ने बताया कि वह गरीब है परन्तु उनके पास किसी भी प्रकार का राशन कार्ड नहीं है। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने पूर्ति निरीक्षक, एआरओ को निर्देशित किया कि वह 07 जून को गांव में कैम्प कर पात्रो से फार्म भरवाये और इनके राशन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांव में गठित 29 समूह की महिलाओं से बात कर उनसे योजना के बारे में जानकारी ली। इस योजना से जुड़ने से महिलाये गौरवान्वित महसूस कर रही है। उन्होने डीसी एनआरएलएम से कहा कि संचालित समूहों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इनके द्वारा बनाये जा रहे सामान की बिक्री की व्यवस्था रहे। उन्होने ग्रामीण महिलाओं द्वारा मकान के पीछे स्थित खेत से अवैध खनन किया जा रहा है जिस कारण उनके मकान गिरने का अंदेशा है इस पर सख्त रूख अपनाते हुए हुए उन्होने उप जिलाधिकारी ,थानाध्यक्ष से कहा कि वह बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का खनन न होने दें, अवैध रूप से खनन करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान दिये जाने ,छेड़छाड़ करने वाले पर शिकंजा कसे, महिला उत्पीड़न हेतु छेड़-छाड़ी की घटना को गभ्भीरता से लिया जाये।

श्री राव ने चैपाल में उपस्थित ग्रामीणो से वृद्धावस्था,विधवा,विकलांग पेंशन,इण्डिया मार्का हैण्डपम्प ,शौचालय ,मनरेगा से कराये गये कार्यो,विभिन्न प्रकार की आवासीय योजनाओ का सत्यापन किया। उन्होने लहरामहुअन में निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्र का भी जायजा लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी यशवन्त राव, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी बी.राम, उप जिलाधिकारी सदर, करहल अमित सिंह, राजेश कुमार, जिला विकास अधिकारी जे.एन.कुरील, परियोजना निदेशक के.के.वैश्य, सहायक निदेशक बी.लाल, आचार्य टीईपी सेन्टर जे.के.त्रिवेदी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत ए.के.पाण्डेय सहित अन्य संबंधित अधिकारी, ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY