भारत सरकार की तीन सदस्यीय टीम जमीनी हकीकत परखने की सूचना पर चाक चौबंद में जुटे अधिकारी

0
50


हसनगंज/उन्नाव (ब्यूरो) – ग्राम पंचायतों में पेयजल, स्वच्छता , शिक्षा , पेंशन , स्वास्थ्य की हकीकत परखने के लिये भारत सरकार की तीन सदस्यीय टीम आने की सूचना से विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। एडीओ पंचायत सहित ए बी एस ए तक प्राथमिक विद्यालय के प्रागण व गाँव की बजबजाती नालियों को चमकाने में जुट गए हैं।

हसनगंज विकास खंड की 81 ग्राम पंचायतों में भारत स्वच्छता मिशन कार्यक्रम राम भरोसे चल रहा है।लेकिन भारत सरकार की तीन सदस्यीय टीम ब्लाक मुख्यालय पर विकास कार्यों सहित पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेंशन आदि की समीक्षा करेंगे तथा 81 ग्राम पंचायतों में किसी एक ग्राम पंचायत का स्थलीय हकीकत परखेंगे।जिस पर विभागीय अधिकारी हरकत में आ गए हैं। बुधवार को ए डी ओ पंचायत पारसनाथ उपाध्याय ने तीन दर्जन से अधिक सफाईकर्मियों को लगाकर नव ई ग्राम पंचायत की बजबजाती नालियों की सफाई कराने में जुट गए। वहीं ए बी एस ए अशोक कुमार सिंह ने श्रमिकों व शिक्षकों के साथ मौके पर पहुंच कर सफाई कराई। श्रमिक टीम के साथ शिक्षकों ने बच्चों की पढ़ाई भूल कर सरकारी नल का घेरे में एकत्र गंदगी व टूटे ईटों को सही करने की याद आ गई। बच्चे भी मास्टर साहब का इंतजार कर मौज मस्ती में टहलते रहे।

मालूम हो कि भारत सरकार की तीन सदस्यीय टीम आकर हसनगंज ब्लाक पर समीक्षा कर किसी एक गाँव में जिसमें नवई ग्राम सभा पर मुख्य रूप से साफ सफाई पर विभागीय अधिकारी जुट गए हैं। व्लाक के एडीओ पंचायत पारस नाथ उपाध्याय ने तीन दिनों से तीन दर्जन से अधिक सफाई कर्मचारियों की टीम लगाकर सफाई ब्यवस्था चाक-चौबंद करने में जुटे हुए हैं। जहा गाँवो में बज बजाती नालियों से दिन भर बदबू आने की शिकायत दर्जनों बार प्रधान व एडीओ पंचायत से ग्रामीण करके निराश बने हुए थे। लेकिन भारत सरकार की टीम की सूचना पर सफाई कर्मचारियों ने सफाई करने की सुध ली है। जैसे ही ग्राम विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निरीक्षण की खब्र्र मिली तो प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। जिस पर एडीओ पंचायत पारस नाथ उपधाध्य ने गाँव की नालियों को सफाई करवानी शुरू कर दी वही एबी एस ए अशोक कुमार सिंह ने मौके पर पहुंच कर नव ई ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में हैंड पाइप का प्लेट फामॅ टूटा होने से जल भराव होने से गंदगी बजबजा रही थी। इसी हैंड पाइप से प्रतिदिन रसोईया पानी भर कर एम डी एम बनाती है और स्कूल के नौनिहाल बच्चे गंदे पानी के बीच पानी पीते हैं। लेकिन ए बी एस ए श्री सिंह खुद मौके पर पहुंच कर श्रमिकों के साथ साथ शिक्षकों ने सफाई में हाथ बटाया। और प्लेटफार्म के टूटे हुए ईटे सही करते नजर आए। ए डी ओ पंचायत पारसनाथ उपाध्याय ने बताया कि अभी टीम आने की तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन सफाईकर्मियों से गांवों में साफ-सफाई कराई जा रही है।

रिपोर्ट – राजेंद्र आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here