आगामी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य हेतु अधिक से अधिक लगाऐं वृक्ष- जिलाधिकारी

0
78

पीलीभीत (ब्यूरो)- जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में माँ गोमती उद्गम स्थल पर पंचवटी उपवन हेतु चयनित भूमि पर आज वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा अपने नाम से आम का वृक्ष रोपण किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने कार्यक्रम में आये स्थानीय लोगों व स्कूली बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वृक्ष हमारे जीवन दानी है यदि हमें अपने वातावरण को स्वच्छ करना है और उज्जवल भविष्य का निर्माण करना है तो वृक्षारोपण को अपने जीवन का अंग मानते हुए अधिक से अधिक वृक्ष लगाऐं। महोदय द्वारा कार्यक्रम में आये लोगों को धन्यवाद देते हुये कहा कि जैसे माँ गोमती उद्गम के पुनरूद्वार के कार्यक्रम को सफल बनाने में आप सब का सहयोग सराहनीय रहा है उसी प्रकार आज से रोपित वृक्षों की नियमित देखभाल करें।

पुलिस अधीक्षक वालेन्द्रु भूषण सिंह द्वारा पीपल के पेड़ का वृक्षारोपण किया गया आज आयोजित इस कार्यक्रम में वृक्षारोपण के अन्तर्गत 10 एकड़ भूमि पर विभिन्न प्रजातियों के पौधों रोपण किया गया, जिसमें फलदार वृक्ष आम के 200 व अमरूद के 270 वृक्षो का लगभग 3 एकड़ में वृक्षारोपण किया गया और साथ ही साथ लाभदायक नीम, पीपल इमली, आंवला, अशोक, हर बहेड़ा जैसे पौधों का वृक्षारोपण किया गया।

इस अवसर पर महोदय द्वारा वृक्षों कपारो पौराणिक महत्व बताते हुए कहा कि एक वृक्ष का रोपण 10 पुत्रों के बराबर होता है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण एक पुण्य कार्य है और इसमें सभी की सहभागिता एक सहरानीय कार्य है आप लोग अपने घर के आसपास खाली अपनी जगह पर अवश्य पौधे लगाऐं, जिससे हमारे देश में बढ़ रहे प्रदूषण की समस्या से भी निजात पाया जा सके।

मा0 विधायक पूरनपुर श्री बाबूराम पासवान ने अपने नाम से एक वृक्ष लगाया और लोगों का वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित किया।
इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी पूरनपुर द्वारा अवगत कराया गया कि यह व्रत वृक्षारोपण कार्यक्रम गोमती नदी के किनारे स्थित भूमि पर लगातार 05 दिनों तक कार्यक्रम चलाया जाएगा, सभी ग्राम प्रधान मनरेगा के माध्यम से अधिक से अधिक वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाएगा।

इस बेहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में ढ़ाई एकड़ भूमि पर विद्युत विभाग, राजस्व विभाग, विकास विभाग व शारदा सागर अल्प सिंचाई विभाग द्वारा 300लीची के पेड़ लगाकर एक उद्यान का निर्माण हेतु कार्य प्रारम्भ किया गया।
कार्यक्रम में मा0 विधायक पूरनपुर श्री बाबूराम पासवान, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व, उप जिलाधिकारी कलीनगर व बीसलपुर सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं सम्मानित ग्राम प्रधान व स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here