नगर पालिका परिषद की लापरवाही से सड़क पर भरा रहता है नाली का पानी

0
106

रायबरेली(ब्यूरो)- नगर पालिका परिषद अपने नागरिकों के सुविधाओं के प्रति कितना उदासीन है| इसका नमूना शहर के मध्य भाग में स्थित एवं प्रमुख चैराहे से सटे नया पुरवा मोहल्ले को देखकर लगाया जा सकता है। विगत कई वर्षो से इस मोहल्ले के नागरिक नगर पालिका अध्यक्ष से मोहल्ले की जल निकासी व्यवस्था को दुरूस्त कराने की मांग उठाते रहे हैं लेकिन उन्हें आश्वासन के सिवाय कुछ भी प्राप्त नहीं हो सका है।

शहर का प्रमुख डिग्री कालेज चैराहे से अंदर की ओर जाने वाली गली शहर के प्रमुख मोहल्ले नया पुरवा को लगभग दो भागों में बांटती है। विगत कई वर्षो से यह मोहल्ला जल भराव की समस्या से परेशान है। खासकर बरसात के दिनों में यहां घरों के अंदर तक बरसात का पानी घुस जाता है। जिससे यहां के नागरिकों का जीवन नारकीय हो जाता है। घर तक आने जाने यहां तक कि खाना बनाने व खाने की समस्या इन नागरिकों के लिये किसी कठिन परीक्षा से कम नहीं होती है। मोहल्ले का भरा पानी बदबू और बीमारियों को भी जन्म देता है।

गत वर्ष भी यह मुहल्ला इन्हीं समस्याओं से दो चार रहा और कई बार छोटे मोटे संक्रामक रोगों की चपेट में भी मोहल्ले के निवासी आये। नपाप अध्यक्ष से लेकर जिलाधिकारी तक मोहल्ले वासियों की गुहार लगती रही, लेकिन इन्हें सिर्फ आश्वासन की घुट्टी पिलाई गयी। एक बार फिर बरसात का आगमन हो चुका है। अभी पहली और हल्की बारिस के बावजूद मुहल्ला वासी मकबूल, शबाना, अब्बु, भगौता, संतराम, राजेंद्र सिंह, बीना अवस्थी, चंदन सिंह, सहदेई, इरशाद, अब्दुल वाहिद घोसी, मो. सिद्दीक, निर्मला आदि के दरवाजों पर एक बार फिर पानी का भराव हो चुका है। अब बढ़ती बरसात के साथ इन परिवारों को कितनी कठिनाई का सामना करना पडेगा। इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन संवेदनहीन प्रशासनिक अधिकारी क्या इसे गंभीरता से लेंगे। यह एक प्रश्न चिन्ह है। फिलहाल मोहल्लेवासियो ने जिम्मेदार अधिकारियों से जल निकासी की व्यवस्था दुरूस्त कराने एवं जल भराव से मुक्ति दिलाने की मांग की है।

रिपोर्ट- राजेश यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here