शुद्ध पेयजल योजना अंतर्गत बनाया जा रहा पानी टँकी नही आ सका अपने अस्थित्व में।

0
68

सोनभद्र ( ब्यूरो )-  विंढमगंज कस्बा में शुद्ध पेयजल योजना अंतर्गत कस्बे के बस अड्डे समेत आस पास निवास करने वाले लोगो को जल की समुचित व्यवस्था हेतु विकास खण्ड दुद्धी के महुली ग्राम पंचायत मे बना पानी टंकी अपने अस्तित्व मे आने से पूर्व ही समाप्ती की ओर चला जा रहा है।

उक्त टँकी से सम्बंधित कार्यदायी संस्था अपने अभिलेखों मे निर्माण कार्य पुरा दिखा रहा है जबकि हकीकत कुछ और ही बयाँ कर रही है।

दुद्धी बिकास खण्ड के महुली ग्राम पंचायत में आर बी एस मैदान पर क्षेत्र पंचायत द्वारा 2010 – 2011 मे पेयजल समस्या से निजात दिलाने के उद्देश्य से क़रीब 22लाख की लागत से एक पानी टंकी का निर्माण कराया गया था तथा  उक्त टँकी में पानी लिफ्टिंग हेतु  बोरिंग भी कराया था परन्तु आज तक उक्त पानी टंकी से लोगों को पानी मिलना तो दूर अभी तक निर्माण कार्य भी पुरा नहीँ हो सका जबकि उक्त निर्माण कार्य पर क्षेत्र पंचायत द्वारा क़रीब 22लाख रुपये खर्च किया जा चूका है।

पानी टंकी को सिर्फ खड़ा कर दिया है तथा पानी लिफ्टिंग के लिए कराई गई बोर रख रखाव के आभाव में  कूड़ा कचरा  से पूरी तरह ढक गया है।  जिसके वजह से सैकणों लोगों को पानी आपूर्ति की सरकारी योजना  अभी तक अपने अस्तित्व मे भी नहीँ आ सका ।

इसी तरह उक्त विकास खण्ड के महुली मे स्थित बस अड्डा जो दर्जनों गांवों से कमोबेश सीधा जुड़ता है। इस घनी आबादी को देखते हुए पॉच सौ की बस्ती मे ग्रामीणों को शुद्ध पानी देने के लिए क़रीब बाईस लाख रुपये की लागत से एक पानी टंकी का निर्माण कराया गया था जो टंकी सिर्फ शो पीस बनकर रह गयी।

ऐसी दशा में जिला प्रसाशन के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है , जिससे ग्रामीणों को हो रही परेशानियों से निजात दिलाया जा सके ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY