’’धरती माँ की यही पुकार,वृक्ष लगाकर करो श्रृंगार’’

0
89

मैनपुरी(ब्यूरो)- पर्यावरण के प्रति सदैव से ही सचेत एवं जागरुकता बढ़ाने वाली संस्था सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन, प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन, प्रबन्ध निदेशक लव मोहन, श्री जय कुमार, श्रीमती मंजू सिंह एवं श्री संदीप त्रिपाठी के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया। वरिष्ठ प्रधानाचार्य महोदय ने पर्यावरण के प्रति आम जन मानस में व्याप्त उदासीनता को दूर करने का आह्वान किया।

पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपस्थित जनमानस को संबोधित करते हुये विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन ने कहा कि पर्यावरण शब्द का शाब्दिक है, ‘‘हमारे जीवन को चारों ओर से सुरक्षित रखने का कवचद्ध रहना चाहिए एवं अधिक से अधिक मात्रा में वृक्ष लगाकर अपनी मातृ भूमि को शस्यष्यामला करें। वरिष्ठ प्रधानाचार्य महोदय ने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाष डालते हुए बताया कि मानवीय जीवन सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में वृक्ष लगाने चाहिए क्योंकि वृक्ष ही पर्यावरण की दूषिता को समाप्त करने में सर्वसमर्थ हैं। तुलसी एवं पीपल का वृक्ष तो सदैव ही हमारे लिए जीवनोपयोगी आॅक्सीजन प्रवाहित करता है। जिस स्थान पर वृक्षों की संख्या अधिक होती है वहाँ प्रचुर मात्रा में वर्षा होने के कारण मानवीय जीवन सुचारु रूप से गतिमान होता है। पर्यावरण को हमें उसी भाँति सुरक्षित रखना चाहिए जिस भाँति हम अपनी सन्तान को सुरक्षित रखते है। पाॅलीथीन आदि का प्रयोग भी पर्यावरण को दूषित करने का एक अवयव है इसलिए हर सम्भव पाॅलीथीन आदि का प्रयोग वर्जित होना चाहिए। अतः सम्पूर्ण समाज को अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करना चाहिए जिससे हमारी भूमि सदैव हरी भरी रहे एवं हम और हमारी आने वाली पीढ़ियाँ भी सुरक्षित रहें।

विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन ने भी पर्यावरण सुरक्षा के प्रति अपने विचारों को अग्रसारित करते हुये कहा कि यदि हमें अपनी भूमि को सुरक्षित एवं शस्यश्यामला बनाये रखना है तो इसे प्रदूषण से रहित बनाये रखने का प्रयास करना होगा। इसके लिये जिस तरह से हम अपनी संतान का पालन-पोषण करते हैं उसी तरह से हमें वृक्षों का पालन-पोषण करना चाहिए। परिवार की शोभा परिवार में रहने वाले स्वस्थ लोगों से होती है उसी तरह से इस पर्यावरण की शोभा भी भूमि की स्वस्थता उसकी हरियाली आदि से होती है। अतः हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने एवं आने वाली पीड़ियों के लिये वृक्ष आदि लगाकर ऐसा प्रयास करें जिससे पर्यावरण शुद्ध एवं स्वस्थ रहे। इस पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी को पर्यावरण की सुरक्षा हेतु भरसक प्रयास करने का संकल्प लेना चाहिए।इस अवसर पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी, राधारमण तिवारी, दामिनी केसरवानी, शिवम् मित्तल एवं छात्रावास अधीक्षक सोमवीर सिंह सहित समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY