पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारम्भ

0
141

अमेठी(ब्यूरो)- शासन के निर्देष पर चलाये जा रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अन्र्तगत जनपद के ब्लाक मुसाफिरखाना में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का षुभारम्भ उपजिलाधिकारी मुसाफिरखाना श्री अभय कुमार पाण्डेय ने दीप प्रज्वलित कर व पं0 दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। उन्होंने प्रदर्षनी के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन करते हुए कहा कि विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों के माध्यम से आमजनमानस को उ0प्र0 सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है । उन्होंने सूचना विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्षनी का अवलोकन करते हुए कहा कि इस प्रदर्षनी के माध्यम से पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय की पूर्ण जानकारी लोगों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन और विचारों से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए तथा समाज के आखिरी व्यक्ति के विकास के लिए हमें प्रयास करना चाहिए। वही कार्यक्रम के दौरान सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया, तदुपरान्त उपजिलाधिकारी ने छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दौरान विषिष्ट अतिथि जिला विकास अधिकारी श्री वंषीधर सरोज ष्ने षुभारम्भ समारोह के दौरान कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जन्म षताब्दी पर आयोजित हो रहे , अन्त्योदय मेला व प्रदर्षनी का एक उद्देष्य यह भी है कि आम जनता को उ0प्र0 सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिले । उन्होंने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के बारे में प्रकाष डालते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय अपने जीवन के प्रारम्भिक वर्षाे से ही समाज की सेवा के प्रति अत्यधिक समर्पित थे , इसलिए हम लोगों को भी पं0 श्री उपाध्याय से प्रेरणा लेते हुए गरीबों की सेवा करने के लिए आगे आना चाहिए। गौरीगंज विधायक श्री राकेष प्रताप सिंह ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म षताब्दी वर्ष के अन्तर्गत आयोजित इस दिन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्षनी का मुख्य उददेष्य समाज के अंतिम व्यक्ति का विकास है। वही ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्री दिनेश  सिंह ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर प्रकाष डालते हुए कहा कि पं0 जी का सपना था कि जब तक समाज के अन्तिम व्यक्ति का विकास नहीं होगा प्रदेष व देष का समग्र विकास सम्भव नहीं है।

कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के मण्डल अध्यक्ष श्री ओम प्रकाष पाण्डेय ने कहा कि वर्तमान सरकार पं0 जी के सपनों को साकार करने की दिषा में दृढ़ सकल्पित है उन्होंने कहा कि अन्त्योदय मेला व प्रदर्षनी का आयोजन जनपद के स्वास्थ्य, कृषि, जिला उद्योग, वनविभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल के माध्यम से जो जानकारी आम जनमानस को मिल रही है वह एक सराहनीय कदम है| उन्होंने कहा कि उ0 प्र0 सरकार का सपना सबका साथ सबका विकास पूरा हो इसलिए इस प्रदर्षनी के माध्यम से हर एक व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई योजनाओं की जानकारी मिल रही है। कार्यक्रम के दौरान सिविल जज मुसाफिरखाना श्री भगवानदास गुप्ता ने विविध साक्षरता कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरूक किया।

कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना अधिकारी श्री आर. बी सिंह व अपर जिला सूचना अधिकारी श्री शिव दर्शन यादव  ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय पर प्रकाष डाला। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आये संास्कतिक दलों ने लोक गीत के माध्यम से षासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया। तहसीलदार मुसाफिर खाना श्री महात्मा सिंह, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी श्री आर0 के0 पाण्डेय, सेन्टर संयोजक श्री गोविन्द प्रसाद मौर्य, खण्ड विकास अधिकारी नजमा सिद्दकी व सत्यदेव तिवारी  ने पं0 जी के जीवन परिचय पर प्रकाष डाला एवं कार्यक्रम की सराहना किया।

कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग के द्वारा प्रदर्षनी में पं. दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में पं. दीन दयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन से सम्बन्धित चित्र प्रदर्शनी सहित जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पुस्तिका एवं कैलेन्डर निःषुल्क वितरित किया गया। वही जनपद के स्वास्थ्य विभाग, ग्राम्य विकास, कृषि, पंचायतीराज, पशुपालन, सहकारिता, उद्यान, बाल विकास, लघु सिचाई, दिव्यांग कल्याण, समाज कल्याण आदि विभागों द्वारा आम जनमानस को योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

रिपोर्ट- हरि प्रसाद यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here