प्रदेश सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से मिहीर भोज इण्टर कॉलिज के प्रांगण में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला आरम्भ

0
59

गौतमबुद्धनगर (ब्यूरो)- शासन के निर्देशों के अनुपालन में मिहीर भोज इण्टर कॉलिज के प्रांगण में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेंले एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन विधिवत् रूप से भाजपा के जिलाध्यक्ष विजय भाटी, प्रदेश महामंत्री सतेन्द्र शिशोदिया एवं उपजिलाधिकारी दादरी के कर कमलों द्वारा सयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। भाजपा के प्रदेश महामंत्री (पश्चिमी उ0प्र0) सतेन्द्र शिशोदिया ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति को संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सीधा लाभ प्राप्त हो और उन तक विकास की किरण सीधे पहुॅचे इसके लिये विकास स्तर एवं जिला स्तर पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी का आयोजन प्रदेश सरकार के तत्वाधान में किया जा रहा है इसी कड़ी में आज पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के अवसर पर ब्लाक स्तरीय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। अतः समस्त क्षेत्रवासी चलने वाले तीन दिवसीय मेले में अधिक से अधिक प्रतिभाग करते हुये सरकार के कार्यक्रमों का अधिक से अधिक लाभ उठाये।

भाजपा महामंत्री सतेन्द्र शिशोदिया दादरी ब्लॉक में 3 दिवसीय अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का विधिवत् रूप से उद्घाटन करने के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होनें कहा कि शासन के निर्देशन में जिला प्रशासन, सूचना अधिकारी एवं विकास विभाग के अधिकारियों के द्वारा बहुत ही सुसज्जित ढंग से अन्त्योदय मेले एवं प्रर्दशनी का आयोजन मिहीर भोज इण्टर कॉलिज में किया गया है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। सभी विभागों के द्वारा बहुत ही आकर्षक ढंग से अपने स्टालों को सजाया गया है और सभी स्टालों पर जन सामान्य व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त हो रहीं है। उन्होनें कहा कि सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीन दयाल जी की जीवन एवं सरकार के विकास कार्यो के सम्बन्ध में बहुत ही आकर्षक रूप से चित्र प्रदर्शनी का भव्य आयोजन कर ऐतिहासिक कार्य किया गया है। जिसमें दर्शकों द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के महत्वपूर्ण चरित्र एवं संदेशों की गहन जानकारी प्राप्त की जा रही है।

भाजपा जिलाध्यक्ष विजय भाटी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन कर स्थानीय जनता के स्वास्थ्य की जॉच, वीपी की जॉच एवं शुगर की जॉच एवं दवाईयों का वितरण कर सीधा लाभ प्रदान किया जा रहा है जो अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसीप्रकार विकास विभाग के माध्यम से अपने अपने स्टॉल लगाकर स्थानीय जनता को सीधे सरकार की योजनाओं से जोड़ने का अतुल्य प्रयास किया गया है। उन्होनंे यह भी कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में आधार कार्ड बनाये जाने की व्यवस्था, पात्र लाभार्थियों के ऑन लाईन आवेदन करने की व्यवस्था की गयी यह भी अच्छा कदम है जिससें सभी पात्र व्यक्तियों के द्वारा अपने आवेदन आयोजित मेले में ऑनलाइन किये जा सकते है। महामंत्री के द्वारा लगाये गये सभी स्टॉलों का बहुत ही गहनता के साथ स्थलीय अवलोकन किया और अधिकारियों के द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की गयी।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि दादरी में तीन दिन तक यह मेला आयोजित होगा। अतः सभी स्थानीय जनता अधिक संख्या में भाग लेकर सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाये। उन्होनें जनता का यह भी आहवान किया कि प्रदेश के द्वारा किसानों के लाभार्थ किसान ऋण मोचन योजना चलाकर किसानों के सीधे 1 लाख रूपये ऋण माफ किये जा रहे है जिससें किसानों को सीधा लाभ प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये अनेकों विकास योजनाओं को संचालित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ आम-जन तक पहुॅचानें में अन्त्योदय मेला मील का पत्थर साबित होगा।

अन्त्योदय मेले के उद्घाटन अवसर पर उपजिलाधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह ने कहा कि तीनों दिन चलने वाले अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी विभागीय अधिकारियांे के माध्यम से आसानी से उपलब्ध करायी जायेगी। मेले में आधार कार्ड बनाये जाने की व्यवस्था भी की गयी है। अतः दादरी तहसील की अधिक से अधिक जनता इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुये आयोजित मेेले का भरपूर लाभ उठाते हुये मेले को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। जिला विकास अधिकारी डा राम आसरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह, जिला क्रीडा अधिकारी अनिता नागर, अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों, विकास खण्ड स्तरीय अधिकारीगण ने आयोजित मेले एवं प्रर्दशनी को सफल बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here