धरती में तीन सौ मीटर लम्बी दरार देख लोगों में हड़कम्प मच गया

0
88

फतेहपुर चौरासी:उन्नाव(ब्यूरो)- अभी सोहरामऊ के चौपई बेलौरा में पिछले दिनों धरती में आयी लम्बी दरार की बात लोग भूल भी न पाए थे, कि मंगलवार को इस बार विकासखंड फतेहपुर चौरासी इलाके में धरती में दरार आ गयी। तीन सौ मीटर लम्बी दरार देख लोगों में हड़कम्प मच गया।

लोग अपने अपने घरों से निकलकर धरती में आयी दरार देखने के लिए मौके पर पहुंच गए। धरती धंसने से करीब एक दर्जन से अधिक किसान प्रभावित हुए हैं। फतेहपुर चौरासी थाना क्षेत्र के ग्राम सराय अख्तियारपुर से बौड़ी खेड़ा मार्ग पर सोमवार की देर शात धरती में दरार आयी।

ग्रामीणों का कहना है मंगलवार की सुबह लोगों को इसकी जानकारी हुई। धरती धसने की जानकारी आस पास के गांवों में जंगल में आग की तरह फैली। लोग मौके पर धसी धरती देखने के लिए दौड़ पड़े। देखते देखते वहां पर काफी भीड़ एकत्र हो गयी। ग्रामीणों का कहना है पहले थोड़ी जगह में धरती में दरार आ गई।

लेकिन धीरे-धीरे यह दरार बढ़ती गयी। जिसकी लंबाई लगभग 300 व चौड़ाई 2 फिट तक पहुंच गई। धरती धसने के बारे में भू वैज्ञानिकों का कहना है कि बढ़ते गर्मी के प्रकोप के कारण जल स्तर जब बहुत नीचे खिसक जाता है तो धरती में गैप हो जाता है। इसी गैप की जगह पाकर धरती धंस जाती है जिसे गांवों में अमुमन धरती फटना कहते हैं। अ

भी पुरवा तहसील के चौपई बेलौरा में इसी प्रकार किसानों के खेतों में धरती में लम्बी दरार हो गयी थी। धरती के धंसने से नुकसान की आशंका से भू वैज्ञानिक इंकार करते हैं। उनका कहना होता है कि जैसे ही बरसात हो जाएगी। जल स्तर मेनटेन हो जाएगा अपने आप इस तरह की घटनाएं बंद हो जाएंगी।

रिपोर्ट-रधुनाथ

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY