कडी सुरक्षा मे भरे जायेंगे पर्चे, कलेक्ट्रेट में बने 8 नामांकन स्थल

0
153
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी (ब्यूरो)- प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 8 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया कचहरी में कल से शुरू होगी। कलेक्ट्रेट में नामांकन के लिए अलग-अलग 8 कक्ष तैयार किए गए हैं। पिंडरा विधानसभा के लिए नामांकन की प्रक्रिया एडीएम (प्रशासन) के न्यायालय में चलेगी जबकि अजगरा का नामांकन समीप के एसओसी के न्यायालय में होगा। शिवपुर विधानसभा के लिए नामांकन का कार्य एडीएम (सिटी) के न्यायालय में चलेगा। जबकि रोहनिया का नामांकन उपसंचालक (चकबंदी) के कार्यालय में संपन्न होगा।

शहर उत्तरी के प्रत्याशियों का नामांकन एडीएम (आपूर्ति )न्यायालय में जबकी शहर दक्षिणी का नामांकन एसीएम (तृतीय) के न्यायालय में चलेगा। एसीएम(चतुर्थ) के न्यायालय में कैंटोमेंट विधानसभा जबकि एडीएम (वित्त व राजस्व) के न्यायालय में सेवापुरी विधानसभा का नामांकन कार्य होगा। प्रत्याशियों व् उनके प्रस्तावकों को छोड़कर किसी अन्य को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।कलेक्ट्रेट में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम भी किए गए हैं । निर्वाचन की अधिसूचना कल सुबह जिलाधिकारी द्वारा विधिवत घोषित होगी। उसके बाद सुबह 11 बजे से अपराहन 3 बजे तक नामांकन कार्य चलेगा। जो 16 फरवरी तक जारी रहेगा ।

छुट्टी के दिन नामांकन नहीं हो सकेगा। नामांकन पत्रों की जांच 17 फरवरी को जबकि नाम वापसी 20 फरवरी को होगी। उम्मीदवारों और उनके प्रस्तावको को कलेक्ट्रेट के पश्चिमी द्वार से प्रवेश दिया जाएगा। यहां से आगे बढ़ने पर रायफल क्लब और एसीएम( तृतीय) के न्यायालय समेत तीन स्थानों पर लगे बैरियर व मेटल डिटेक्टर की जांच के जद से होकर लोगों को गुजरना होगा। चुनाव अधिकारी के अनुसार नामांकन के लिए उम्मीदवार के साथ मात्र 5 लोगों को आरओ कक्ष तक जाने की अनुमति है। इनमें प्रस्तावक ,वकील या उनके अन्य सहयोगी होंगे।

5 लोगों से ज्यादा किसी भी सूरत में लोगों को प्रवेश नहीं मिलेगा। निर्वाचन के पूर्व नामांकन को विधिवत संपन्न कराने के लिए सभी 8 आरओ कक्ष में विशेष टेलीफोन कनेक्शन के अलावा जरूरी स्टेशनरी पहुंचा दिए गए हैं । आयोग द्वारा तैनात किए गए प्रेक्षकों का आगमन भी आज से शुरू हो गया। जो कल होने वाले नामांकन पर अपनी निगाह गड़ाए रहेंगे । आचार संहिता का उल्लंघन होने पर प्रत्याशियों को नोटिस भी जारी हो सकती है। चुनाव आयोग द्वारा नामांकन के लिए तय दिशा निर्देशों का पालन हर हाल में प्रत्याशियों को करना होगा। प्रत्याशियों को अपने फार्म के साथ अपराध एवं संपत्तियों के विवरण से संबंधित हलफनामा व नोटरी देना अनिवार्य होगा। निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 10 प्रस्तावक जबकि मान्यता प्राप्त दलों के लिए एक – एक प्रस्तावको की व्यवस्था है । प्रत्याशियों को शपथ पत्र के साथ आयोग की ओर से अयोग्य नहीं घोषित होने का प्रमाण भी देना होगा ।

नामांकन के लिए प्रदेश का मतदाता होना जरूरी है । इसके अलावा नामांकन करने वाले की उम्र 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। कोई उम्मीदवार दो से अधिक विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव नहीं लड़ सकता। मुख्यालय पर भीड़ को डाइवर्ट करने के लिए सुरक्षा बलों की भारी पैमाने पर तैनाती की जा रही है। सर्किट हाउस के सामने रोज होने वाली पार्किंग का स्थान बदल दिया गया है। अब यहां गाड़ियों की पार्किंग नहीं होगी । गाड़ियां जे पी मेहता इंटर कॉलेज के पास खाली स्थानों पर पार्किंग होगी । कचहरी परिसर की बैरिकेटिंग करने के साथ आज शाम से समूचे नामांकन स्थल को सील कर दिया जाएगा।
रिपोर्ट-सर्वेश कुमार

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here