पशुओं के पीने के लिये पानी हेतु तालाबों का एक सप्ताह के अन्दर किया जाय चिन्हीकरण- डी.एम.

0
64

सुलतानपुर(ब्यूरो)- जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने सिचाई तथा नलकूप विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित करते हुये कहा कि गर्मी में पशुओं को पानी पीने हेतु तालाबों का चिन्हीकरण कर एक सप्ताह के अन्दर सूची उपलब्ध करायें। यह सुनिश्चित किया जाय कि प्रत्येक गांव में कम से कम एक तालाब में पानी अवश्य भरवाया जाय। जिलाधिकारी विगत दिवस कैम्प कार्यालय पर आयोजित एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने ब्लाक अर्न्तगत समस्त ग्रामों में तालाबों की स्थिति की सूचना उपलब्ध करायें। ऐसे तालाबों की सूची भी उपलब्ध करायी जाय, जिसमें विगत वर्षों में विभिन्न स्त्रोतों से पानी भरवाया गया था। उन्होंने कहा कि नलकूप विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जाय कि जहां पर नलकूप स्थापित है, उसके आस-पास के गांव के तालाबों का चिन्हीकरण कर उन्हें भरवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सिचाई विभाग यह सुनिश्चित करे कि नहरों के किनारे गांव में जो तालाब हैं उन्हें नहरों से भरवाया जाय। नगर पालिका तथा नगर पंचायते नगरीय क्षेत्रों में मनुष्यों के पेयजल की सुविधा हेतु ,खराब हैण्डपम्पों एवं पाइप पेयजल योजनाओं को ठीक कराने की कार्यवाही करें तथा आवश्यकता के दृष्टिगत टैंकर की व्यवस्था करें।

जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि वे ग्रामवार/मजरावार हैण्डपम्पों एवं पाइप पेयजल योजनाओं की सूची तैयार करें। हल्की मरम्मत वाले हैण्डपम्पों को ग्राम पंचायत से ठीक करवायें तथा रिबोर योग्य हैण्डपम्पों की सूची जल निगम विभाग को उपलब्ध करायें। उन्होंने जल निगम के अभियन्ता को निर्देशित किया कि वे अपने माध्यम से सर्वे कराकर हैण्डपम्पों की सूची तैयार करायें कि कितने हैण्डपम्प रिबोर योग्य हैं तथा कितने हैण्डपम्प हल्की मरम्मत के हैं। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्राथमिक विद्यालयों में स्थापित हैंण्डपम्पों की स्थिति के बारे में रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र, जिला विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक, पी.डी. एस.के.द्विवेदी, डी.सी. बी.बी.सिंह, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, डी.पी.आर.ओ. अरविन्द कुमार व सम्बन्धित उपस्थित थे।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here