नगर को खुले में शौंच से मुक्त कराने के लिए शत-प्रतिशत घरों में शौचालय का निर्माण होना जरूरी

0
80

मैनपुरी(ब्यूरो)- श्री राव ने नगर पालिका परिषद के निरीक्षण के दौरान आरओ एटीएम के नीचे व्याप्त गन्दगी पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रामपाल का वेतन रोकते हुए सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि नगर को खुले में शौंच से मुक्त कराने के लिए शत-प्रतिशत घरो में शौचालय का निर्माण होना जरूरी है, नगर पालिका क्षेत्र में 1857 परिवार का चयन किया गया है जबकि आनलाईन ज्यादा संख्या में आवेदन प्राप्त हुए जिन्हे रिजेक्ट किया गया है।

उन्होने मौके पर उपस्थित ज्वांइट मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी भोगांव संदीप कुमार को निरस्त किये गये आवेदनों में से 5 प्रतिशत का रैण्डम तौर पर निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने सभी 25 वार्डो में सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर 10 जून को आगरा में आयेाजित बैठक में उपस्थित होकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी आदेश दिये। उन्होने अधिशासी अधिकारी से कहा कि वह भीषण गर्मी में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखे जो भी हैण्डपम्प खराब हो उसे तत्काल ठीक करायें, बरसात से पूर्व सभी नालों की सफाई कराना सुनिश्चित करें, 14वे वित्त की धनराशि से सफाई उपकरण, प्रकाश व्यवस्था जलापूर्ति पर अधिक राशि व्यय की जाये। उन्होने राधारमन रोड पर नाला सफाई का कार्य भी देखा नाले की सफाई से वह संतुष्ट दिखे।

मण्डलायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भोगाँव का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं को परखा वहां भर्ती मरीजों, प्रसूता के परिजनो से बात कर प्रदान की जा रही सेवाओं की जानकारी ली। दन्त वार्ड में रखी डेण्टल चेयर जो अभी तक पूरी तरह फिट नहीं की है, के सप्लायर के विरूद्ध प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को कार्यवाही करने हेतु पत्र लिखे जाने, दवा स्टोर में उपलब्ध दवाओं पर उ.प्र. सरकार की मुहर लगाने के निर्देश दिये। वह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपलब्ध उपकरणेंा की खराब गुणवत्ता पर नाराज दिखे। उन्होंने रजिस्ट्रेशन कक्ष पहुंचकर रजिस्टर का अवलोकन करने पर पाया कि 01 जून को 247, 02 जून को 197 एवं 03 जून को 182 मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आये जिन्हें स्वास्थ्य सेवा प्रदान की, स्वास्थ्य केन्द्र पर एन्टी रैबीज, एन्टी स्नेक के इंजेक्शन, दवायें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध मिली। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी यशवन्तराव, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी बी.राम, मुख्य चिकित्साधिकारी शरद वर्मा, अध्यक्षा नगर पालिका साधना गुप्ता, अधिशासी अधिकारी रामपाल आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here