शौचालय के प्रयोग के लिए भी लोगों को करें प्रेरित

0
42

हरदोई (ब्यूरो) –विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित विकास कार्यो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त निर्माण एवं विकास कार्यो के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी कार्यो को तय समय में गुणवत्ता परक एवं मानक के अनुरूप पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। स्वच्छ भारत मिशन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उपस्थित जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्र ही सभी अधिकारियोें को गांवों का नोडल अधिकारी नामित किया जायेगा। जो गांव में जाकर वहां के शौचालय, आवास निर्माण एवं स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं गांव का भ्रमण कर की साफ- सफाई व्यवस्था को देखेंगें और गांव में प्रवेश द्वार व स्कूल व अस्पताल आदि के पास पड़ने वाले कूड़ा आदि को हटवाया जायेगा तथा लोगों को खुले में शौच न जाने एवं शौचालय का प्रयोग करने हेतु जागरूक भी किया जायेगा।
उन्होने कहा कि गांव में स्कूल, अस्पताल एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सीमेंट के कूड़ेदान बनवायें जायेगें ताकि गांव के लोग अपने घर का कूड़ा आदि उन्हीं कूड़ादानों में डालें और गांव साफ-सुथरे रहे।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जिनके कार्यालय ग्रामीण स्तर पर है उनमें शौचालय का निर्माण अतिशीघ्र कराना सुनिश्चित करें। शौचालय निर्माण की समीक्षा में जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि वर्ष 2012 के निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत शौचालयों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है और लगभग डेढ़ लाख शौचालय बनने शेष है।जिनको सत्यापन करा लिया गया है और शासन के निर्देश प्राप्त होते ही शेष शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा। जल निगम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि जो पाइप पेयजल परियोजनाएं पूर्ण हो गयी है। उन्हें तत्काल ग्राम पंचायत को हैण्ड ओवर करते हुए शेष परियोजनाओं को तय समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।अल्प संख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा में संबंधित अधिकारी ने बताया कि छात्रवृत्ति वितरण हेतु स्कूलों से आन लाइन फार्म की प्रक्रिया की जा रही है। जिसे 26 नवम्बर 2018 तक पूर्ण कर शासन को भेजा जायेगा। रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि दोनो योजनाओं के प्राप्त प्रकरणों में शीघ्रता पूर्ण कार्यवाही कराते हुए पीड़ित को समय से आर्थिक मदद दिलाना सुनिश्चित करें।

निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी, आरईएस एवं अन्य संबंधित निर्माण ऐजेंसियों को निर्देश दिये कि अस्पताल, विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, सड़क, सेतु एवं पुल आदि के निर्माण पूरी गुणवत्ता परक एवं मानक के अनुरूप करायें जाये और पूर्ण हुए कार्यो का लोकापर्ण मा0 जनप्रतिनिधियों के माध्यम से संबंधित विभाग के अधिकारी कराना सुनिश्चित करें। फैक्स पैड व सीएनडीएस निर्माण एजेंसी के जेई द्वारा भ्रामक निर्माण आख्या देने पर दोनों को कोतवाली भेजने के साथ निर्देश दिये। इनके निर्माण एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर के आने के उपरान्त इन्हें छोड़ा जाये। कुछ स्कूल, अस्पताल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विद्युतीकरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विद्यागों से विद्युतीकरण हेतु धनराशि प्राप्त हो गयी है, वहां विद्युतीकरण कराना सुनिश्चित करें। कौशल विकास मिशन एवं आईटीआई की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के होनहार युवक-युवतियों को कौशल विकास मिशन एवं आईटीआई में प्रवेश देकर उन्हें विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त करायें और कंपनियों के माध्यम से रोजगार मेले आयोजित कर रोजगार दिलायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे युवक-युवतियां जो बार-बार प्रशिक्षण लेकर चयन होने के बाद भी चयन कंपनियों में अपना योगदान नही देते है उन्हें न बुलाये बल्कि रोजगार के इच्छुक युवक-युवतियों को मौका दें। बैठक में किसान यूनियन के आये पदाधिकारियों द्वारा गन्ना, धान खरीद एवं गावों में सिंचाई, विद्युत सप्लाई, खराब सड़कों आदि की समस्यायें उठायें जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पदाधिकारियों की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर करें।बैठक में जिलाधिकारी ने पेंशन, छात्रवृत्ति, ड्रेस, जूते-मोजे, स्वीटर वितरण, निःशुल्क बोरिंग, सुलभ शौचालय निर्माण आदि कार्यो की समीक्षा की। बैठक में जिला विकास अधिकारी राजित राम, पीडी श्रीनिवास, डीसी मनरेगा, एनआरएलएम, अधिशाषी अभियंता पीडब्लूडी, विद्युत, सिंचाई, नलकूप सहित अन्य समस्त संबंधित विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – अजीत सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here