जिलाधिकारी बोले 20 दिन के अन्दर शौचालय का निर्माण कराएं पूरा 

0
62
प्रतीकात्मक

भदोही ब्यूरो- जिलाधिकारी विशाख जी की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ओडीएफ की बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित की गयी। जिसमें सात सप्ताह में ट्रिगर किये गये 128 ग्राम पंचायतों में से प्रथम द्वितीय, तृतीय सप्ताह ट्रिगर ग्राम पंचायत प्रधान, सेक्रेटरी ए0डी0ओ0पंचायत ने प्रतिभाग किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सम्मानित प्रधानगण बेसलाईन सर्वे के अनुसार आपके खाते में धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है। आप से अपेक्षा है कि 20 दिन के अन्दर शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कराये, ग्राम, प्रधान, गॉव का मुखिया होता है, अतः इस महत्वपूर्ण कार्य में लगकर अपने ग्राम को सबसे पहले ओ0डी0एफ0 बनाये। अगर जिस ग्राम के ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी सेन्सटाईज हो तो लाभार्थी से सम्पर्क कर अच्छे शौचालय निर्माण करा सकते है। यह भी कहा कि टाईम लाइन के अनुसार शौचालय को पूर्ण कम्पलिट कराये। आधा-अधूरा न छोड़े, साथ ही कहा कि शौचालय निर्माण की धनराशी सीधे लाभार्थी के खाते में तीन किश्तों  5000, 5000 व 2000 कुल 12,000 की धनराशी दी जायेगी।

जिलाधिकारी ने प्रधानो को बताया स्वच्छता एवं जीवन का अटूट रिस्ता है, स्वच्छता जीवन का अभिंग अंग है। इसे हम सबको अपनाना चाहिए, शौचालय बन जाना उद्देश्य नही बल्कि उसका सदुपयोग कराये, जब तक समाज का व्यापक वर्ग जुडे़गा नही तब तक सफलता नही मिलेगी। जिलाधिकारी ने ऐसे महत्वपूर्ण कार्य में प्रधानो की उपस्थिति पर आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही बैठक में ग्राम पंचायत भड़सड़ा, शिवरामपुर, रघुरामपुर, शिवनाथपट्टी, घॅराव, मीनापुर, के अनुपस्थिति पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुए ग्राम पंचायत अधिकारियो का एक दिन का वेतन काटने के साथ प्रतिकूल प्रविष्टि व चकटोडर के सेक्रेटरी को कारण बताओ नोटिस एवं कार्य में लापरवाही बरतने पर ए0डी0ओ0 पंचायत ज्ञानपुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत अधिकारी/ए0डी0ओ पंचायत व सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देश दिया कि किसी भी परिस्थिति में प्रधान मंत्री आवास/शौचालय में अपात्र का चयन नही होना चाहिए, यदि किसी गॉव में अपात्र लाभार्थी का चयन मेरे संज्ञान में आया तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराया जायेगा। इस लिए अधिकारी पात्रो को ही लाभान्वित कराये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी सेक्रेटरी को चेताया कि धन उपलब्धता के बावजूद कार्य न होना गम्भीर विषय है। जिलाधिकारी ने फत्तुपुर, विशौली, सिकी चौरा, विछिया, भड़सड़ा, बालीपुर, कंचनपुर, उमरियॉ बौरीबोझ, खरगापुर, खेदोपुर, समहीरजपुतानी, हरीपट्टी, लोहराखास, लोकमनपुर के ग्राम पंचायत अधिकारियो को हिदायत दी कि अधिक से अधिक राजमित्रियो को लगाकर युद्धस्तर पर स्वयं लगकर 22 अगस्त तक शौचालय का कार्य पूर्ण कराये। कनकपुर, कुलमनपुर,  बनकटखास, पकरीखुर्द, सागरपुर, दुलहीपुर, के ग्राम पंचायत अधिकारियो को निर्देश दिया कि 31 अगस्त तक शौचायल कार्य को पूर्ण कराये। साथ ही यह भी हिदायत दी कि एम0आई0एस0फिडिंग के साथ फोटोग्राफ्स भी अपलोड कराये। इस कार्य में यदि कही शिथिलता/लापरवाही बरती गयी तो सम्बन्धित अधिकारी की खैर नही होगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, जिला समन्वयक सरोज पाण्डेय, ए0डी0ओ0 पंचायत, सेक्रेटरी, समस्त ग्राम प्रधानगण एवं सम्बन्धित विभागो के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – रामकृष्ण पाण्ड़ेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here