इज्जत घर के निर्माण को संवेदनशील नहीं है गरीब गुरबा

0
80


सुखपुरा/बलिया : अशिक्षा कहे या जागरूकता की कमी शासन द्वारा तमाम सुविधा प्रदान करने के बावजूद लोग विशेषकर गरीब तबके के लोग शौचालय निर्माण के प्रति संवेदनशील नहीं हो रहे हैं। कोई जगह का रोना रोता है तो कोई पैसे का रोना। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि शासन के मानक के अनुरूप शौचालय निर्माण करें आप 12 हजार रूपये का चेक तत्काल प्राप्त करें यही नहीं यदि पैसे की कमी है तो शौचालय का निर्माण शुरू करें आधा शौचालय बन जाने पर शासन द्वारा 6 हजार रूपये का चेक पात्र व्यक्ति को मिल जाएगा। फिर पता नहीं क्यों गांव के लोग आज भी 19 वीं सदी में जीने को मजबूर हो रहे हैं। हद तो तब हो जाती है जब शौचालय बनने के बाद भी लोग शौचालय का उपयोग नहीं कर खेतों या सड़क के किनारों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आखिर इन लोगों की सोच कैसे बदलेगी यह बात समझ से परे है ।अब तो शासन ने गांव को ओडीएफ करने के लिए शौचालयों की संख्या को भी हटा दिया है गांव में चाहे जितने शौचालय बन जाए सबका भुगतान शासन करेगा ।ऐसा ग्राम प्रधानों का भी कहना है ।यही नहीं कई गांव ऐसे हैं जहां शौचालय बने हैं लेकिन उसका इस्तेमाल लोग अन्य कार्यो के लिये करना शुरु कर दिये है क़ई उसमें उपला(गोंईठा) रखने में कर रहे हैं तो कोई भूंसा। निश्चित रूप से यह स्थिति पीड़ादायक है प्रधान या ग्राम पंचायत अधिकारी ऐसे लोगों को कौन सी सजा यह वह खुद बता पाने में असमर्थ है ।कस्बा सुखपुरा में अभी तक 56 शौचालय बन चुके है जबकि इसी के बैसहां मौजे में 55 शौचालय बन चुके हैं ।जिसने बैसहां में कुछ लोगों को छोड़कर शेष लोग शौचालयों का प्रयोग कर रहे हैं। कुम्हिया में 16 बन चुके हैं 50 शौचालय बनने की प्रक्रिया में है। खरहाटार में 150 शौचालय बन चुके हैं 50 शौचालयों का और डिमांड किया गया है ।बोडिया में 85 बन चुके हैं 16 शौचालय बनने की प्रक्रिया में हैं।

सीमीपवर्ती गांव कुम्हिया मे इज्जत घरों का औचक निरीक्षण जिला सलाहकार विकास खंड बेरूआरबारी इसरार अहमद व बववंत दूबे ने किया ।निरीक्षण के बाद लोगों को इज्जत घरों प्रयोग पर बल दिया ।इस मौके पर ग्राम पंचायत अधिकारी ज्ञान प्रकाश, प्रधान लीलावती देवी, घनश्याम प्रसाद आदि मौजूद रहे। समीपवर्ती गांव बोडिया मे प्रधान राधिका देवी व ग्राम पंचायत अधिकारी शिव राज यादव ने शौचालय निर्माण हेतु 16 पात्र लोगों को 6-6 हजार रूपये का चेक दिया।इस मौके पर छबीला यादव,यादव,चंद्रिका, विजय शंकर, विक्रमा, पार्वती, रीता देवी, राम लाल आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – डाक्टर विनय कुमार सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here