कुपोषित बच्चों के लिए बनवाएं शौचालय: डीएम 

0
76
प्रतीकात्मक

भदोही(ब्यूरो)-  जिलाधिकारी विशाख जी ने आज अपने भ्रमण में गोद लिये गॉव अछवर के आगनबाड़ी में कुपोषित/अतिकुपोषित बच्चों व उनकी माताओ से मिलकर खान-पान व मिल रहे सुविधाओं व समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होने आगनवाड़ी कार्यकत्री ए0एन0एम0, आशा, सी0डी0पी0ओ0/एम0ओ0आई0सी0 को कड़ा निर्देश दिया कि कुपोषित/अतिकुपोषित बच्चों की नियमित देख भाल बेहतर पौष्टिक आहार देने और नियमित वजन कराये, प्रत्येक माह रूट चार्ट/ग्रोथ चार्ट में इन्ट्री कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने की हिदायत सी0डी0पी0ओ0 को दी और कहा कि सी0डी0पी0ओ0 और चिकित्सक इस कार्य में रूचि ले।

उन्होने आगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देशित किया कि माह में 5, 15 तथा 25 तारीक को पंजीरी वितरण कराने का निर्देश दिया और कहा कि इसमें लापरवाही बरतने वाले को किसी किमत पर बक्शा नही जायेगा। उन्होने ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम प्रधान को निर्देश दिया कि अतिकुपोषित/कुपोषित बच्चों के लिए शौचालय बनवाये। इसके साथ यह भी निर्देश दिया कि आगनबाड़ी के पर्श पर टाइल्स के साथ ही पास में गढ्ढ़े को मिट्टी से पटवाकर बाउन्ड्री का कार्य एक माह के भीतर कराये। उपस्थित गर्भवती माताओं को अनपुरक/पोषाहार आहार /पंजीरी वितरीत किया। साथ ही गर्भवती माताओं का खून की जॉच कराने का निर्देश ए0ओ0आई0सी0 को दिया।

मौके पर जिलाधिकारी ने अतिकुपोषित बच्चें अर्पिता, अमर बहादुर, करन का मौके पर वजन कराया। चार्ट में वजन सही न पाये जाने पर सी0डी0ओ0 को कड़ी फटकार लगायी। और भविष्य के लिए आगाह किया कि रिपोर्ट ठीक उपलब्ध कराये। तथा कार्यो में अनदेखी/रूची न लेने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को दण्डित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी, ग्राम प्रधान, डी0सी0 मनरेगा अजीत कुमार सिंह व सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- रामकृष्ण पाण्ड़ेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here