इन 10 आयुर्वेदिक तरीकों को अपना कर आप बना सकती हैं अपनी त्वचा को सबसे अधिक खूबसूरत

0
1004

beautiful girl

आजकल के ब्यस्त जीवन में किसी के पास भी अपने लिए अपने शरीर के समय नहीं है लेकिन हर कोई आकर्षक, खूबसूरत और स्मार्ट दिखना चाहता है I हालाँकि इस मामले में सबसे अधिक संख्या महिलाओं की है I महिलायें अक्सर यह बात करती हुई मिल जाती है कि हम अपने शरीर को और अधिक खूबसूरत कैसे बना सकते है I हम अपनी त्वचा को और अधिक मुलायम कैसे बना सकते है I

अक्सर महिलायें अपनी त्वचा और खूबसूरती को बढाने के लिए बाजार में आ रहे कृत्रिम वस्तुओं का प्रयोग करती है लेकिन इनके प्रयोग से थोड़े समय के लिए त्वचा में निखार तो आ जाता है लेकिन उसके बाद इसके साइडइफेक्ट भी दिखने लगते है I

इसीलिए आज एक बार फिर से लोगों को रुझान आयुर्वेद की तरफ बढ़ता हुआ दिख रहा है I आयुर्वेद के प्रयोग से आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक सुन्दरता व निखार दे सकते है I और अगर आप आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करते है तो आपकी त्वचा फिर कभी भी ख़राब नहीं होती है और न ही इसका कभी कोई साइडइफेक्ट होता है I

१) मुहासों को है हटाना तो करें हल्दी का प्रयोग –
जिन महिलाओं को अक्सर मुहासे होते रहते है I उन्हें अपने चेहरे पर हल्दी के लेप को लगाना चाहिए क्योंकि हल्दी के भीतर प्राकृतिक एंटीसेप्टिक एंटी-फंगल गुण पाये जाते हैं I हल्दी का लेप लगाने से आपको मुहासों की समस्या से आज़ादी मिल जाती है I

२) अगर आपको अपने चेहरे पर ताजगी और ग्लो चाहिए तो प्रयोग में लाइये चंदन

आपने अक्सर देखा होगा कि बाजार में जितने भी प्रोडक्ट सुन्दरता बढाने का दावा करते है वह सब के सब यह भी कहते है कि उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स में चंदन को मिलाया हुआ है I इससे एक बात साफ़ हो जाती है कि चंदन के प्रयोग से आप अपने चेहरे का ग्लो वापस पा सकते सकते है I चन्दन आपकी त्वचा को ठंडा रखता है और साथ ही मुहासों से भी आपके चेहरे की रक्षा करता है I

  1. एलोवेरा त्वचा की करती सुरक्षा
    एलोवेरा एक नेचुरल एंटी क्लिंजर (Natural Skin Cleanser) है। इससे त्वचा चमकदार बनती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमटरी गुण से त्वचा की बाहरी परत को सुरक्षा मिलती है। इसके इस्तेमाल से स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) होने पर होने वाली जलन भी कम होती है।
  2. नीम की पत्ती से त्वचा में आती चमक
    त्वचा के लिए नीम की पत्ती काफी कारगर होती है। इससे त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में चमक आती है।
  3. एवाकाडो से स्किन को मिलता प्रोटीन
    एवाकाडो (Avocado) से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। यह ड्राय स्किन वालों के लिए काफी कारगर है। एवाकाडो में प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।
  4. नींबू से मिटती हैं झुर्रियां
    चेहरे पर नींबू का रस लगाएं। निचोड़े गए नींबू के छिलके भी चेहरे पर कुछ दिन तक मल सकते हैं। इससे चेहरे की झुर्रियां मिटेंगी। मुंह धोते समय गालों को हथेलियों से थपथपाकर सुखाएं, इससे गालों में रक्त का संचार बढ़ता है और झुर्रियां मिट जाती हैं।
  5. डार्क स्पॉट मिटाने के लिए टमाटर है कारगर
    चेहरों का डार्क स्पॉट (Dark Spots) मिटाने में टमाटर काफी असरदार है। टमाटर के रस में नींबू का रस, हल्दी पाउडर और बेसन मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को गालों पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। रोज एक बार इसे आजमाएं। डार्क स्पॉट खत्म हो जाएँगे।
  6. चुकंदर चेहरे को बनाएगी गुलाबी
    चुकंदर का सेवन त्वचा में गुलाबी निखार लाता है। चुकंदर में काफी मात्रा में आइरन होता है, जिससे हीमोग्लोबिन मिलता है। इसे पीस कर चेहरे पर भी लगा सकते हैं। रोजाना इसे आजमाने से चेहरे पर गुलाबी निखार आता है।
  7. अंकुरित चना और मूंग खाएं
    अंकुरित चना और मूंग सुबह-शाम खाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म होंगी। चना और मूंग में विटामिन ई होता है, जो झुर्रियां मिटाने में कारगर होता है। चना और मूंग नियमित खाने से स्किन में ग्लो आता है।
  8. गाजर का रस पीएं
    गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, एक ग्लास गाजर का रस रोज पिएं। इससे त्वचा में निखार आता है, झुर्रियां गायब होती हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

thirteen − eight =