भारत के 10 सबसे अधिक खूबसूरत झरने, एक बार आपको इन्हें जरूर देखना चाहिए …

0
3991

भारत के 10 सबसे अधिक खूबसूरत झरने

  • दूधसागर वाटरफाल : गोवा गोवा में स्थित यह दूधसागर फॉल एक शानदार परतदार वाटरफॉल है, जो मनडोवी नदी से बनता है। इस फॉल की ऊंचाई 1020 फीट है। ये भारत का सबसे ऊंचा वाटरफॉल है जबकि दुनिया में इसका नाम 227वें स्थान पर आता है। इस वाटरफॉल को ‘सी ऑफ मिल्क’ यानी दूध का समुद्र भी कहा जाता है। यह वाटरफॉल ज्यादातर हरे-भरे घने जंगलों से घिरा हुआ है।
दूध सागर वाटर फाल गोवा
दूध सागर वाटर फाल गोवा
  • जोग वाटरफॉल : कर्नाटककर्नाटक का प्रसिद्ध जोग वाटरफॉल शिमोगा जिले में स्थित है, जो शारवथी नदी के पानी से बनता है। इस वाटरफॉल की ऊंचाई 830 फीट है जो भारत का दूसरा सबसे ऊंचा वाटरफॉल है। इस फॉल को यूनेस्को की ओर से दुनिया के सबसे अच्छे पर्यावरणीय स्थलों में से एक घोषित किया गया है।
जोग वाटर फाल कर्नाटक
जोग वाटर फाल कर्नाटक
  • नोहसंगिथांग वाटरफॉल : मेघालयये फॉल सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल के नाम से भी जाना जाता है। मेघालय के इस्ट खासी हिल्स जिले के मौजमइ गांव में स्थित इस वाटरफॉल को मौजमइ वाटरफॉल भी कहते हैं। इस फॉल की एक खासियत यह भी है कि यहां से पानी सिर्फ मॉनसून के मौसम में ही गिरता है। इसकी ऊंचाई 1033 फीट है जो भारत का चौथा सबसे ऊंचा वाटरफॉल
Nohsngithiang Waterfalls
नोहसंगिथांग वाटरफॉल
  • थोसेघर वाटरफॉल, महाराष्ट्रयह वाटरफॉल महाराष्ट्र में स्थित है। यह सतारा शहर के कोंकन क्षेत्र के शुरुआत में ही पड़ता है। इसकी ऊंचाई 1150 फीट है। यह इस सुंदर घाटी में एक आकर्षण का केंद्र है। यह सुंदर घाटी को कस पठार और कस झील के नाम से भी जाना जाता है।
thoseghar waterfalls
थोसेघर वाटरफॉल
  • अथिराप्पिल्ली वाटरफॉल : केरलपहले से ही भगवान की धरती कहे जाने वाला केरल अपने मॉनसून, समुद्री किनारा, प्रकृति और वाटरफॉल्स के लिए भी मशहूर है। यहां कई खूबसूरत और शानदार वाटरफॉल्स हैं, जो किसी का भी मन मोह सकते हैं। उनमें से अथिराप्पिल्ली सबसे खूबसूरत वाटरफॉल है। यहां पर 80 फीट ऊंचाई से पानी गिरता है। यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है।
athirapally waterfalls
अथिराप्पिल्ली वाटरफॉल
  • तालकोना वाटरफॉल : आंध्र प्रदेशयह वाटरफॉल आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में श्रीवेंकटेश्वर नेशनल पार्क में स्थित है। यह वाटरफॉल तिरुमाला पर्वतश्रेणियों के शुरुआत में है। इसकी ऊंचाई 270 फीट है। तालकोना का पानी चंदन की लड़की और जड़ी-बूटियों से घिरे होने की वजह से चिकित्सा में काम आता है।
Talakona waterfall
तालकोना वाटरफॉल
  • खंडधार वाटरफॉल : उड़ीसाउड़ीसा राज्य का सबसे बड़ा झरना सुंदरगढ़ जिले में हरे भरे जंगल के बीच स्थित है। घोड़े की पूंछ के आकार का ये वाटरफॉल 801 फीट की कुल ऊंचाई के साथ भारत के 12 वें स्थान पर स्थित है।
खंडधार वाटरफॉल
खंडधार वाटरफॉल
  • चित्रकूट वाटरफॉल : छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में स्थित चित्रकूट वाटरफॉल देश का सबसे बड़ा और मनमोह लेने वाले झरने में से एक है। यह वाटरफॉल छत्तीसगढ़ में नियाग्रा नदी इंद्रावती में जगदलपुर के पास गिरता है। यह खूबसूरत वाटरफॉल 29 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि इसकी चौड़ाई मौसम के अनुरूप बदलती रहती है।
चित्रकूट वाटरफाल
चित्रकूट वाटरफाल
  • धौंधर वाटरफॉल : मध्य प्रदेशयह वाटरफॉल मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है। संगमरमर की चट्टानों के कण्ठ से होते हुए गिरने वाला यह झरना पवित्र नदी नर्मदा से बना है। यह विश्व प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों में सबसे लोकप्रिय भारतीय पर्यटन स्थल में से एक है।
धौंधर वाटरफॉल
धौंधर वाटरफॉल
  • कोर्तल्लम वाटरफॉल : तमिलनाडुकोर्तल्लम को दक्षिण भारत का स्पा भी कहा जाता है। यह तमिलनाडु के तिरुलेनवेली जिले में शहर के पश्चिमोत्तर घाट पर स्थित है। यह जगह भी अपने अनेकों वाटरफॉल्क की वजह से प्रसिद्ध है।
कोर्तल्लम वाटरफॉल
कोर्तल्लम वाटरफॉल

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY