फूंके ट्रांसफार्मर को बदलवाने को लेकर उपकेंद्र का किया घेराव

0
66

कमालपुल/चन्दौली ब्यूरो- बरहनी विकास खण्ड के नूरी गांव में लगा 63 केवीए का ट्रांसफार्मर बीते पांच दिनों से फूंका पड़ा है जबकि शिकायत के बाद भी फूंके ट्रांसफार्मर को न बदलने से नाराज ग्रामीण लामबन्द होकर डबरिया उपकेंद्र का घेराव कर बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। मोबाइल से एसडीओ धर्मदेव प्रसाद के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए। ग्रामीणों ने चेताया कि समस्या का निदान नही हुआ तो उपकेंद्र पर दुबारा बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

कमालपुर सब स्टेशन के धानापुर बिजली उपकेंद्र से सम्बद्ध डबरिया उपकेंद्र से नूरी में बिजली आपूर्ति होती है। बीते पांच दिनो पूर्व नूरी गांव में लगा 63 केवीए का ट्रांसफार्मर तेज आवाज के साथ जल गया। इससे ग्रामीणों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों को बिजली के अभाव में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शो पीस बन गए। ग्रामीणों ने बिजली विभाग से फुके ट्रांसफार्मर को बदलवाने की मांग की। बावजूद विभाग की लापरवाही के चलते पांच दिन बाद भी फूंके ट्रांसफार्मर को बदलवाने की जहमत नही उठाई गई। जबकि प्रदेश फूंके ट्रांसफार्मर को 24 घण्टे में बदलने का विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया है। सरकार के आदेश का पालन होता नही दिख रहा है। इससे नाराज ग्रामीण सोमवार को लामबन्द होकर डबरिया उपकेंद्र का घेराव कर बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। तत्काल फूंके ट्रांसफार्मर के बदलने पर ग्रामीण शांत हुए।

आरोप है कि 63 केवीए का ट्रांसफार्मर आये दिन बार-बार जल जा रहा है जबकि उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की जा रही है। बाबजूद विभाग के अधिकारी उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर नही लगा रहे है। प्रदर्शन करने वालो में बृजेश सिंह, राजेश सिंह, डॉ. मनोज सिंह चन्देल, सुदर्शन सिंह, बृजेश खरवार, शशांक सिंह, रामअशीष सिंह, अख्तर अली, अमन सिंह, मुन्ना सिंह, रमाकांत आदि रहे। इस सम्बंध में एसडीओ बिजली विभाग धर्मदेव प्रसाद ने कहा कि तत्काल फूंके 63 केवीए का ट्रांसफार्मर बदलवा दिया गया है जबकि जांच पड़ताल में कनेक्शन के हिसाब से अत्यधिक लोड होने पर उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगवा दिया जाएगा।

रिपोर्ट- कुलदीप यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here