अवैध पत्थर ढुलाई कर रहे ट्रैक्टर के पलटने से युवक

0
80


सोनभद्र ब्यूरो : शाहगंज थाना क्षेत्र के जुड़ौली कोलानी पहाड़ी पर आज शनिवार को तड़के सुबह अबैध रूप से पत्थर खदान में पत्थर ढुलाई करते समय ट्रैक्टर पलट जाने से एक श्रमिक ब्यक्ति की दब कर घटना स्थल पर ही मौत हो गयी । घटना की सूचना पर थाना पुलिस के अलावां एसडीएम घोरावल शादाब असलम व् सीओ धनंजय कुशवाहा मौके पर पहुंच गये । तथा घटना स्थल का जायजा लिया और अपने ही मौजूदगी में शव का पंचनामा करा आवश्यक कार्रवाई किये जाने का मातहतों को दिशानिर्देश दिया गया।

घटना के सम्बन्ध में बताया जाता है कि थाना क्षेत्र के जुड़ौली कोलानी स्थित पहाड़ी पर अबैध रूप से पत्थर खनन किया जा रहा है । जिसमे थाना क्षेत्र के सिलहटा गांव निवासी कमला यादव पुत्र रामधनी यादव का ट्रैक्टर पत्थर की ढुलाई के लिए गया हुआ था जिसपर श्रमिक हृदय नरायण कोल उम्र 42, वर्ष पुत्र सुरेश कोल निवासी ओनौली उक्त ट्रैक्टर पर पत्थर लादने व् गिराने का काम करता था । ट्रैक्टर सुबह करीब पांच बजे खदान पर पत्थर लादने गया, इसी दौरान ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर खड़ा कर शौच करने चला गया तभी मृतक श्रमिक हृदय नरायण ने ट्रैक्टर को स्टार्ट कर पत्थर लादने के लिए खदान में घुस गया और पत्थर तुड़ाई की गयी खाई में लेकर कूद गया जिसके कारण उक्त मृतक की ट्रैक्टर के नीचे दबकर मौत हो गयी । घटना की सूचना किसी ने थाना पुलिस को दिया और पुलिस ने फौरन घटना स्थल पर पहुंच कर ट्रैक्टर के नीचे दबे श्रमिक को निकालने हेतु जीसीबी बुलाकर कड़ी मशक्कत के बाद शव को निकाला गया । ग्रामीणों की सुचना पर पहुंचे एसडीएम घोरावल सादाब असलम व् सीओ धनंजय कुशवाहा भी मौके पर पहुंच गये तथा अपने ही सामने शव का पंचनामा कराया गया ।

इस घटना मर्माहत व् पीड़ित परिजनों ने आर्थिक रूप से प्रशासनिक मदद किये जाने की मांग किये जिसको गम्भीरता से लेते हुये एसडीएम ने हर सम्भव मदद किये जाने का आश्वासन दिया । इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पीएम हेतु जिला अस्पताल भेज दिया गया ।इस घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल हो गया है । बतातें चलें कि महुअरिया सेंचुरी के पास जुड़ौली कोलानी पहाड़ी में जो ग्राम सभा की पहाड़ी बतायी जाती है जिसका पत्थर तुड़ाई हेतु दस वर्ष का खनन विभाग से राजेश यादव पुत्र गिरजा यादव को तीन एकड़ पहाड़ी पट्टा किया गया है जिसका अराजी न0 112 है । लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उक्त पट्टाधारक द्वारा 13, एकड़ में पत्थर खनन कराया जा र्है । जिसके कारण राजस्व को सालाना लाखों रुपये का चुना लगाने का काम किया जा रहा है इस में खनन विभाग के अधिकारीयों की मिली भगत लाज़मी है । अधिकारीयों के भ्रष्ट कार्यप्रणाली से सरकार को अच्छा खासा नुकशान उठाना पड़ रहा है तो अधिकारी अपना जेब भरने में मस्त है ।खदान का पट्टा 25सितम्बर 2008 से 24सितम्बर 2018 तक बताया जाता है । आसपास के लोगों ने बताया कि इस पहाड़ी में लगभग दर्जन भर पेटी दार ठेकेदार भी पत्थर की तुड़ाई कराते है । क्षेत्रीय जनों ने जिलाधिकारी व् खनन अधिकारी का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए निर्धारित व् मानक के अनुरूप खनन पट्टे के कागजातों के जितने क्षेत्रफल में पत्थर तुड़ाई किया जा रहा है उसकी जाँच करा कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई किये जाने की मांग की है । देखना यह है कि योगी सरकार में अधिकारी कितना नियम कानून का पालन कर कार्रवाई करने के प्रति सजग होते है ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here