राजधानी में बड़ी डकैती के बाद व्यापारी सड़क पर, पुलिस प्रशासन के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा

0
69

लखनऊ(ब्यूरो)– राजधानी लखनऊ में रविवार रात हुई दिल दहला देने वाली लूट की घटना के खिलाफ व्यापारियों ने सोमवार को जमकर प्रदर्शन किया और त्वरित कार्रवाई की मांग की। चौक चौराहे पर धरने पर बैठे व्यपारियों ने जिला प्रशासन को हिदायत देते हुए कहा कि मंगलवार तक अगर घटना का खुलासा नहीं होता है वह अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे।

चौक चौराहा किया जाम-
सराफा व्यापारियों ने सोमवार को चौक चौराहे पर धरना दिया। उनका साथ देने के लिए दूसरे व्यापारी भी आए। चौच सराफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद महेश्वरी ने कहा कि लचर कानून व्यवस्था के कारण सराफा व्यापारी खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इतनी आसानी से बीती रात घटना को अंजाम दे दिया गया और पुलिस सोती रही। पिछले दिनों भी एक व्यापारी की हत्या हुई थी। पूरा शहर खुद को असुरक्षित समझ रहा है। चौक सराफा बाजार सोमवार को बंद रहा जिससे करोड़ों का नुकसान हुआ।

तीन दिन के भीतर खुलासे का वादा-
उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मण्डल लखनऊ का एक प्रतिनिधि मण्डल संजय गुप्ता के नेतृत्व में एडीजी कानून एवं व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी से मिला। एडीजी ने व्यापारियों से तीन दिन में वारदात के खुलासे का वादा किया है। वहीं आईजी रेंज लखनऊ ए सतीश गणेश ने क्राइम ब्रांच को तलब कर अब तक की जांच के बारे में ब्यौरा मांगा है। आईजी ने जल्द ही खुलासे के निर्देश दिए हैं।

यह है पूरा घटना क्रम-
चौक के व्यापारी प्रवीण रस्तोगी की दुकान मुकुंद ज्वैलर्स के में हुई 13.5 करोड़ की डकैती हुई जिसके बाद लुटेरों ने शॉप के मालिक और उनके बेटे को घायल कर दिया। राजधानी में अब तक हुई ये डकैती की सबसे बड़ी घटना है।रविवार की देर शाम करीब नौ बजे प्रवीन की दुकान पर उनका बेटा दिपांशू उर्फ लल्लन समेत चार कर्मचारी और आधा दर्जन व्यापारी बैठे थे। इस दौरान नकाब पहने करीब आठ बदमाश अचानक दुकान पर आये और बंदुक की नोक पर लोगों को धमकाया। दुकान के अन्दर बैठे प्रवीन को सारा सामान बाहर निकालने को कहा, विरोध करने पर प्रवीन को धमकाया इस दौरान उनका बेटा दिपांशू मौके पर आया। विरोध करने पर बदमाशों ने दिपांशू के पांव में गोली मारकर प्रवीन पर बट से हमला कर दिया। अचानक हुये हमले से दुकान में मौजूद कर्मचारी व व्यापारी शोर मचाकर भाग खड़े हुये। लोगों के अनुसार करीब छह बदमाशों के हांथ में पिस्तौल थी जबकि दो बदमाश बोरे व थैले समेत डंडे हांथ में थे। बदमाशों ने इस दौरान दुकान में रखी सोने व चांदी के जेवरात समेत नगदी को लूट कर फरार हो गये।

कई राउंड की थी फायरिंग-
भागने के दौरान कई सोने के जेवरात सड़क पर गिर गये। भीड़-भाड़ होने के कारण बदमाशों ने कई राउण्ड फायर भी किये। इसके बाद वह थोड़ी दूर पर खड़ी बाईक पर सवार होकर भाग निकले। पुलिस के अनुसार बाप-बेटे की हालत खतेरे के बाहर है। सीसीटीवी फुटेज से बदमाशों को पकड़े जाने का प्रयास किया जा रहा है। करीब 40 किलो सोना और करीब 13 करोड़ रुपये कैश की लूट का अनुमान है वहीं व्यापारी के अनुसार प्रवीन का रोज दो करोड़ से ऊपर का कारोबार होने के कारण एक से दो करोड़ के बीच या उसके ऊपर लूट का अनुमान है। सोमवार को लखनऊ भर का सर्राफा बाजार बंद कर व्यापारी बदमाशों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में डीआईजी रेंज लखनऊ प्रवीण कुमार ने बताया बदमाशों की पहचान कर बदमाशों की तलाश की जा रही है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जल्द ही घटना का खुलासा करने के प्रयास कर रही है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here