चुनाव के लिए दून में द्वितीय प्रशिक्षण शुरू

0
176

EC officer
देहरादून : उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को सफल बनाने के लिए देहरादून महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज विधानसभा रायपुर पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है। जो की नौ फरवरी तक चलेगा।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविनाथ रमन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को पूरे समर्पण एवं निष्पक्षता के साथ प्रशिक्षण लेने तथा चुनाव के कार्य को अच्छे से सम्पादित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि समाज का जो हमारे प्रति विश्वास बना हुआ है हमें उसे बनाये रखना है तथा प्रशिक्षण के दौरान जो भी संदेह और कोई सवाल हो तो उसे जब-तक हल नही कर पाते तब-तक प्रशिक्षण स्थल न छोड़े। उन्होने कहा कि उन्हे जिला निर्वाचन कार्यालय से किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो वह उपलब्ध करा दी जायेगी तथा निर्वाचन के दौरान पीठासीन अधिकारी अपने मोबाईल फोन साथ ले जा सकते हैं, किन्तु साईलेंट मोड पर रखेगें, जिससे किसी भी प्रकार की आवश्यकता के समय सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी अथवा जिला निर्वाचन कन्ट्रोल रूम से आवश्यक सहायता ली जा सके।

जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र जहां वीवी पैट मशीन का मतदान में प्रथम बार उपयोग होना है, वहां के लिए कार्यरत पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को 9 फरवरी को अलग बैच में वीवी पैट से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जायेगा। और आवश्यक तकनीकि विशेषज्ञ को भी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान मशीनों में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को ठीक करने के लिए आयोग से उपलब्ध करा दिये जायेगें। उन्होने कहा कि निर्वाचन में लगे कार्मिकों तथा सेवारत् कार्मिकों को भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान से जोड़े जाने की पूरी व्यवस्था की जा रही है, इसके लिए पोस्टल बैलेट को जमा करने की प्रक्रिया तेजी से गतिमान है। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान यदि वीवी पैट मशीन में कोई खराबी आ जाती है तो मतदान प्रक्रिया को अन्य विकल्प के माध्यम से जारी रखा जायेगा। उन्होने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को अपने क्षेत्र में पड़ने वाले पीठासीन अधिकारियों को वाट्टस एप्प ग्रुप के माध्यम से जोड़ने के निर्देश दिये, जिससे मतदान के समय किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने में आसानी हो  सके।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण वीर सिंह बुदियाल, संयुक्त मजिस्टेट विनीत कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी मुकुल सती, जिला पंचायतराज अधिकारी एम.जफर खान सहित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट – शादाब

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here