सभागार में स्थायी निगरानी टीम के अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण बैंठक हुई सम्पन्न

0
189

DM JAUNPUR IN MEETING
जौनपुर : सभागार में स्थायी निगरानी टीम के अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण बैंठक सम्पन्न हुई। व्यय अनुवीक्षण अधिकारी/मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार व्यय/निर्वाचन संवेदनशील क्षेत्रों में चेक पोस्ट लगाकर सर्विलांस की कार्यवाही किये जाने के सम्बन्ध में स्थायी निगरानी टीम को विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। उपस्थित उपरोक्त समस्त पदाधिकारियो व स्थायी निगरानी टीम में तैनात मजिस्ट्रेटो एवं पुलिस अधिकारियों को विधान सभावार उनके कार्य एवं दायित्व के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया गया, साथ ही स्थायी निगरानी टीम के मजिस्ट्रेटो को संगत उद्वरण व व्यय अनुवीक्षण पुस्तिका भी प्राप्त करायी गयी।

प्रशिक्षण में संवेदनशील बस्तियों/झोपड़ियों पर चेक पोस्ट लगाये जाने पर क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत, नकदी, हथियार व असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखे जाने व सम्पूर्ण प्रक्रिया का वीडियो तैयार करने के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया गया। स्थायी निगरानी टीम के सदस्यों को कोई भी जब्ती/चेकिंग, दिनांक, स्थान व टीम संख्या की पहचान निशान के साथ वीडियो रिकार्डिंग के अन्तर्गत कार्यपालक मजिस्ट्रेटो की उपस्थिति में किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जिले की सीमाओं या अन्य स्थानों पर किसी अन्य एजेन्सी द्वारा चेक पोस्ट स्थापित किये जाने पर स्थायी निगरानी टीम द्वारा नकदी या मदों की जब्ती रिपोटिंग किये जाने के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया।

  
वाहनों, जुलूसों व झण्डे बैंनर के प्रयोग के सम्बन्ध में भी आचार संहिता के मुख्य प्रावधानों से उन्हे अवगत कराया गया। इसी प्रकार धनराशि व प्रचार सामाग्री व अन्य प्रतिबन्धित वस्तुओं के सीजर की प्रक्रिया व जब्ती दस्तावेज सम्बन्धित को उपलब्ध कराने तथा जिले स्तर पर जब्ती प्रक्रिया की सुनवायी हेतु गठित अपीलीय समिति के सम्बन्ध में भी स्थायी निगरानी टीम को अवगत कराया गया।

  
स्थायी निगरानी टीम को वाहनों के चेकिंग सम्बन्धी लागबुक तैयार करने व अनुलग्नक-9 पर दैनिक कार्यवाही रिपोर्ट अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निग अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सामान्य प्रेक्षक व व्यय प्रेक्षक को उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। टीम के सदस्यों को जन सामान्य से सामान्य व्यवहार व महिलाओं के चेकिंग के सम्बन्ध में आयोग के निर्देशो से स्थायी निगरानी टीम को अवगत कराया गया। टीम का क्रियान्वयन अधिसूचना जारी होने की तिथि से होना है, जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्थायी निगरानी टीम के मजिस्ट्रेटो को हस्तगत करायी गयी पुस्तिका के प्रावधानों को अच्छी तरह से आत्मसात करने हेतु निर्देशित किया गया। जब्ती सम्बन्धी प्रक्रिया हेतु पुलिस अधिकारियों को 24 घण्टे के अन्दर क्षेत्राधिकार वाले न्यायालय मे नियमानुसार शिकायत/एफ0आई0आर0 दर्ज कराने हेतु निर्देशित किया गया। स्टार प्रचारक व दलीय पदाधिकारियों के सम्बन्ध में भी आयोग के प्रावधानों से टीम के सदस्यों को अवगत कराया गया।  

  
उन्होंने समस्त स्थायी निगरानी टीम के मजिस्ट्रेटो से यह अपेक्षा की कि आगे की समस्त सूचना व दैनिक गतिविधि रिपोर्ट की सूचना विधान सभावार दैनिक रूप से निर्धारित चैनल रिटर्निग आफिसर के माध्यम से प्राप्त करायी जायेगी। उन्होंने निर्देशित किया कि अनिवार्य रूप से अपनी रिपोर्ट रिटर्निग आफिसर के निर्धारित प्रतियों में उपलब्ध करायें।

प्रशिक्षण बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, सुश्री प्रियंका, डिप्टी कलेक्टर, रमाकान्त राम सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, साहित्य निकत्ष सिंह, प्रभारी अधिकारी, आचार संहिता, समस्त प्रभारी अधिकारी, स्थायी निगरानी टीम, समस्त पुलिस अधिकारी स्थायी निगरानी टीम उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-डा०अमित कुमार पाण्डे़य

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here