शौचालय बनाने के लिये राजमिस्त्रीयों को दिया गया प्रशिक्षण

0
70

चाँदमारी/वाराणसी(ब्यूरो)- विकास खंड हरहुआ के चमांव में गुरुवार को स्वच्छता मेला का आयोजन किया गया। मेले में ग्रामीणों को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता के विषय में बताया गया| साथ ही विकास खंड में स्वच्छ भारत अभियान को गति देने एवं गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने के अभियान को पूरा करने के उद्देश्य से शौचालय निर्माण करने के लिये राजमिस्त्रीयों को भी प्रशिक्षण दिया गया ।

एडीओ पंचायत हरहुआ प्रमोद कुमार पाठक ने मेले में आये कुल 189 मिस्त्रियों को मानक के अनुसार शौचालय निर्माण करने का प्रशिक्षण दिया । श्रीमान पाठक ने बताया कि बारिश की वजह से बहुत से मिस्त्री नहीं आ सके । उन्होंने बताया की गुरुवार से स्वच्छता मेला की शुरुआत ब्लाक में हो रही है जो धीरे-धीरे सभी गांवों में लगाई जायेगी । मेले में स्वच्छता चौपाल लगाया जा रहा है, जिसमें ग्रामीणों को साफ-सफाई के महत्व को बताने के साथ ही खुले में शौच करने से होने वाले नुकसान के बारे में वक्ताओं द्वारा बताया जायेगा। गुरुवार को चमांव में लगे मेले में स्वच्छता चौपाल मे ग्राम प्रधान सतीश सिंह एवं सचिव ओम प्रकाश शर्मा समेत विकास खंड के 21 ग्राम सचिव एवं 30 प्रधान उपस्थित हुए ।

चौपाल मे ग्रामीणों को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता का महत्व बताने के साथ ही घर में शौचालय बनवाने एवं उसका उपयोग करने का प्रण ग्रामीणों को दिलाया गया । एडीओ पंचायत ने बताया कि प्रशिक्षित मिस्त्री पूरे ब्लाक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों को खुले मे शौच मुक्त बनाने हेतु कराये जा रहे शौचालय का निर्माण करेंगे । उन्होंने बताया की प्रत्येक मिस्त्री को 400 रुपये दैनिक मज़दूरी सम्बन्धित ग्राम सभा के मद से भुगतान किया जायेगा| इस प्रकार एक शौचालय बनाने पर एक मिस्त्री को कम से कम 1200 रुपये की मज़दूरी मिलेगी । उन्होंने बताया कि मेले में चमांव मे प्रशिक्षण के दौरान कुल 147 शौचालय के निर्माण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 53 शौचालय पर काम लगा लेकिन भारी बरसात के कारण काम को रोकना पड़ा। उन्होंने कहा कि जल्द ही शौचालय निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर शुरू होगा और गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाया जायेगा ।

मेले मे रंगभूमि कला मंच के कलाकारों ने अनुराग मौर्या के नेतृत्व मे नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया । इस दौरान एडीओ पंचायत प्रमोद कुमार पाठक, ग्राम प्रधान सतीश सिंह, सचिव ओम प्रकाश शर्मा, छोटेलाल, अजय सिंह समेत आसपास के गांवों के प्रधान, रोजगार सेवक, सफाईकर्मी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे ।

रिपोर्ट- नागेन्द्र कुमार यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here