3 जिलों के डीएम, नौ के एसपी हटाए गए, शिकायतों के बाद निर्वाचन आयोग के फरमान पर शासन ने की कार्यवाही

0
351

election commission
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने आखिरकार जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों पर डंडा चला दिया है। राजनीतिक दलों और विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेते हुए और अपने स्तर से उनकी जांच करने के बाद निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को मुख्य सचिव को लखनऊ समेत 13 जिलाधिकारियों और नौ जिलों के एसपी/एसएसपी को हटाकर उनकी जगह नए अफसरों की तैनाती का निर्देश दिया है। आयोग के निर्देश पर अमल करते हुए शासन ने पुराने अफसरों को हटाते हुए नए अधिकारियों की तैनाती कर दी है। चार जिलों में डीएम और एसपी दोनों को हटाया गया है। इनमें बाराबंकी, एटा, अमेठी और हमीरपुर शामिल हैं। जिन जिलों के जिलाधिकारी हटाये गए हैं, उनमें लखनऊ, बरेली, अलीगढ़, एटा, अमरोहा, अमेठी, शाहजहांपुर, बाराबंकी, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर और बस्ती शामिल हैं।

लखनऊ के डीएम सत्येंद्र सिंह को हटाकर उनकी जगह विशेष सचिव बेसिक शिक्षा व राज्य परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान गौरी शंकर प्रियदर्शी को तैनात किया गया है। उन्नाव के डीएम सुरेंद्र सिंह को पंकज यादव के स्थान पर बरेली का डीएम बनाया गया है। मुख्य सचिव के स्टाफ अफसर और विशेष सचिव औद्योगिक विकास ह्षिकेश भास्कर यशोद अलीगढ़ में राजमणि यादव का स्थान लेंगे। शंभू नाथ की जगह विशेष सचिव पंचायती राज और मिशन निदेशक स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) विजय किरन आनंद एटा के डीएम तैनात किये गए हैं।

विशेष सचिव वित्त शुभ्रा सक्सेना अमरोहा में वेद प्रकाश की जगह लेंगी। अमेठी में चंद्रकांत पांडेय के स्थान पर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम की अपर प्रबंध निदेशक अदिति सिंह को डीएम बनाया गया है। पीसीएफ के प्रबंध निदेशक कर्ण सिंह चौहान शाहजहांपुर में राम गणोश यादव की जगह लेंगे। बाराबंकी में अजय यादव को हटाकर विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग डॉ. रोशन जैकब को तैनात किया गया है। महोबा में वीरेश्वर सिंह की जगह निदेशक प्राविधिक शिक्षा अजय कुमार सिंह द्वितीय डीएम की जिम्मेदारी संभालेंगे। विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा राजीव रौतेला हमीरपुर में उदयवीर सिंह का स्थान लेंगे। केस्को की प्रबंध निदेशक सेल्वा कुमारी जे. फतेहपुर में वेदपति मिश्र का स्थान लेंगी।1विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग सूर्यपाल गंगवार सिद्धार्थनगर में नरेंद्र शंकर पांडेय और नेशनल हेल्थ मिशन के अपर मिशन निदेशक प्रभु नारायण सिंह को बस्ती में नरेंद्र सिंह पटेल को हटाकर जिलाधिकारी तैनात करने का फरमान निर्वाचन आयोग ने सुनाया है। लखनऊ छोड़ बाकी जिलों के डीएम को हटाकर प्रतीक्षारत कर दिया गया है।

सत्येंद्र सिंह लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। हटाए गए सात जिलाधिकारी एक जाति विशेष से ताल्लुक रखते हैं। इनके अलावा निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिन जिलों के एसपी/एसएसपी को स्थानांतरित कर उनकी जगह दूसरे अफसरों की तैनाती की गई है, उनमें बाराबंकी के एसपी सत्येंद्र कुमार सिंह की जगह वैभव कृष्ण, मुरादाबाद में उमेश कुमार श्रीवास्तव के स्थान पर मनोज तिवारी, रायबरेली में विनय कुमार यादव
की जगह अब्दुल हमीद, रामपुर में राजेंद्र प्रसाद पांडेय के स्थान पर केशव कुमार चौधरी, एटा में राजेश कृष्ण की जगह सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, सहारनपुर में भरत सिंह यादव की जगह लव कुमार, हमीरपुर में अनिल कुमार सिंह की जगह अशोक कुमार त्रिपाठी, अमेठी में संतोष कुमार सिंह की जगह अनीस अहमद अंसारी और आजमगढ़ में कुंतल किशोर की जगह सुरेश राव ए.कुलकर्णी की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि भाजपा समेत कई राजनीतिक दलों ने निर्वाचन आयोग से कई जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों की शिकायत की थी कि वे राज्य सरकार के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने भी ऐसे कई अधिकारियों की सूची मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपी थी। जिलाधिकारी चूंकि जिला निर्वाचन अधिकारी होते हैं, इसलिए उनकी निष्पक्षता पर सवाल उठने से चुनाव प्रक्रिया के प्रभावित होने का अंदेशा होता है। चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से उन अफसरों की सूची भी तलब की थी जिन्हें पिछले तीन महीने के दौरान डीएम और एसपी के पदों पर तैनात किया गया था। आयोग को मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे आइएएस और आइपीएस अफसरों के सूची भी मुहैया करायी थी जिन्हें जिलों में डीएम व एसपी के पद पर तैनात किया जा सकता है। 1माना जा रहा है कि 27 व 28 जनवरी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ.नसीम जैदी के उप्र के संभावित दौरे से पहले अफसरों को हटाने की कार्यवाही की गई है।

रिपोर्ट – आर. आर. पाण्डेय

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here