ज़मीन पर रखे ट्रांसफार्मर बन रहे दुर्घटनाओं की वजह

0
57


बांगरमऊ/उन्नाव ब्यूरो : नगरपालिका बांगरमऊ में जगह-जगह जमीन पर रखे बिजली के ट्रांसफार्मर लोगों में दुर्घटनाओं को जन्म दे रहे हैं | इन ट्रांसफार्मरों से अब तक कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं । इसके बाद भी न तो नगर पालिका परिषद और ना ही बिजली विभाग इनको चबूतरों पर रखने की व्यवस्था कर पा रहा है ।इतना ही नहीं नगर में तारों को हटा कर के बिल डाले जाने की प्रक्रिया भी लगभग 1 वर्ष से ठप पड़ी है । जिसके कारण इस नगर पालिका में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी को अंजाम दिया जा रहा है ।

नगर पालिका परिषद बांगरमऊ 25 वार्डों में विकसित है । सभी वार्डों को बिजली आपूर्ति के लिए अलग-अलग जगहों पर तमाम ट्रांसफार्मर नगर में रखे हैं । किंतु इन ट्रांसफार्मरों को ना तो बिजली पोलो पर रखा गया है और ना ही चबूतरों पर रखा गया है जिससे यहां पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं, और इन घटनाओं के दौरान तमाम पशु तारों में चिपक कर मर भी चुके हैं । पिछले वर्षों में लखनऊ रोड तिराहे पर एक पिकप डाला चपेट में आकर पूर्ण रूप से जलकर राख हो गया था । नगरपालिका के पास जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर से उसके आसपास रखी लकड़ी की दुकानें भी जलकर राख हो चुकी हैं ।नगर के मोहल्ला खत्रियाना में 2 ट्रांसफार्मर एक पास जमीन पर रखे हैं । इनमें से एक ट्रांसफार्मर से जल आपूर्ति के लिए पानी की टंकी पर कनेक्शन दे रखा गया है । जबकि दूसरे से उक्त मोहल्ले के नागरिकों को बिजली आपूर्ति की जाती है ।

नगर के पूर्व शिक्षक हामिद अली ने बताया कि उक्त दोनों ट्रांसफार्मरों से अब तक कई पशुओं की मौत हो चुकी है । यहां नगर पालिका में बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने बिजली तारों की जगह पर केबल खींचने का काम गत वर्ष शुरू किया था किंतु वह भी अब इस समय ठप्प पड़ा है । जिससे नगर की 1 / 3 भाग में आज भी नंगे तार झूल रहे हैं । जिससे भी न केवल नागरिकों के लिए हर समय खतरा बना रहता है बल्कि इन क्षेत्रों में बिजली चोरी को भी बढ़ावा मिल रहा है ।बिजली चोर काफी दूर दूर से तार खींचकर अपने घरों में बिजली जला रहे हैं । नगर में हवा में झूलते तारों से आए दिन घरों में उच्च क्षमता का बिजली करंट भी पहुंच जाता है । जिससे लोगों के घरों में लगे महंगे-महंगे बिजली उपकरण जलकर नष्ट हो जाते हैं और नागरिकों का हजारों रुपए का नुकसान अक्सर होता रहता है । अभी चंद दिन पूर्व नगर के मोहल्ला गुलाम मुस्तफा व कस्बा टोला में अचानक पहुंचे हाईवोल्टेज के करंट से कई घरों के उपकरण जलकर नष्ट हो गए । काफी पुराने और जर्जर हो चुके यह बिजली के तार नगर में जाल की नुमा फैले हैं और हल्की सी भी हवा चलने पर या टूटकर गिरते हैं। जिससे कई लोग इन तारों में चिपक कर घायल भी हो चुके हैं। नगर के सभासद अमरेंद्र अवस्थी ने कहा कि कई बार पालिका परिषद की ओर से बिजली विभाग को लिखा जा चुका है किंतु विभागीय अधिकारी इस और कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं ।

“विभाग के सहायक अभियंता फैसल खान ने बताया कि केबिल न मिलने से उक्त कार्य ठप पड़ा है तथा ट्रांसफार्मरों को चबूतरों पर रखवाने का कार्य किया जा रहा है”।

रिपोर्ट – रघुनाथ प्रसाद शास्त्री

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY