प्रधानमंत्री आवास योजना में पारदर्शिता बरते अधिकारी-कर्मचारी, अन्यथा होगी कड़ी कार्रवाई

0
182

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- प्रभारी जिलाधिकारी श्री महेन्द्र बहादुर सिंह ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों, ए0डी0ओ0 पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों को सचेत किया है कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना के संचालन में पूरी पारदर्शिता बरते अन्यथा दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। प्रभारी जिलाधिकारी आज क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में खण्ड विकास अधिकारियों सहित विकास से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि यदि किसी भी स्थान से शिकायत मिली कि आवास योजना में पैसा लेकर योजना का लाभ दिया जा रहे है तो ऐसी शिकायतों को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुये उनकी जांच की जायेगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस योजना के अन्तर्गत कोई पात्र आवास की सुविधा से वंचित न हो और अपात्र को इस योजना का लाभ न मिलने पाये।

प्रभारी जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में रोस्टर जारी करके भ्रमण का कार्यक्रम निर्धारित किया जाये। उन्होने यह भी कहा कि वह स्वयं भी गांव में जाकर 10 लोगांं से पूछताछ करेगे और यदि कोई सूचना गलत मिली तो सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। रोजगार सेवकों के सम्बन्ध में प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि बी0डी0ओ0 उन्हें बुलाकर स्पष्ट निर्देश दें कि रोजगार सेवक पूरी ईमानदारी से काम करें और यदि वे अपनी ड्यिटी को ईमानदारी पूर्वक अन्जाम देने में विफल रहेगें तो उनकी छुट्टी कर दी जायेगी और भुगतान पर रोक लगा दी जायेगी। ग्राम रोजगार सेवक गांव में काम करने वाले जांब कार्ड धारकों की जांच करें और उसकी सत्यापन रिपोर्ट खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से उन्हें अवगत कराये।


आज की बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी ने बिहार विकास खण्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना में पैसे की लेन-देन के माध्यम से आवासों के अत्यधिक शिकायतों के सम्बन्ध में सत्यापन हेतु टीम गठित करने का निर्णय लिया है। जिला स्तर के अधिकारियों की यह टीम पूरे विकास खण्ड में 4-4 गांवों का भ्रमण कर सत्यापन करेगी और सत्यापन रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायेगी। आज की बैठक में डी0आर0डी0ए0 के परियोजना निदेशक श्री अरविन्द सिंह, डी0सी0 मनरेगा श्री जर्नादन प्रसाद यादव व समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY