पाकिस्तान के लाहौर से दिखेगा माँ भारती की शान तिरंगा, अटारी बॉर्डर लगा देश का सबसे ऊँचा तिरंगा

0
150


अटारी (बॉर्डर) : भारत और पाकिस्तान के बीच स्थित अटारी सीमा पर रविवार को अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के बेहद नज़दीक देश का सबसे ऊँचा फहराया गया। 55 टन के पोल पर फहराए गए इस तिरंगे की ऊंचाई 360 फुट है। 120 गुना 80 फुट के तिरंगे का वजन 100 किलो है। आपको बता दें कि यह तिरंगा अब लिम्का बुक में दर्ज होगा।

लाहौर से भी दिखेगा तिरंगा
माँ भारती की सबसे बड़ी शान तिरंगा अब पाकिस्तान के मुख्य शहर लाहौर से भी दिखेगा। यह दावा किया गया है बॉर्डर के नज़दीक तिरंगा लगाने वाली कम्पनी भारत एलेक्टरिक्सलस का। डरासल आपको बता दें कि देश के अटारी बॉर्डर से पाकिस्तान का मुख्य शहर लाहौर महज़ 20 किमी ही दूरी पर है। दावा किया जाता रहा है कि लाहौर में यदि कोई खड़ा होकर आसमान की तरफ़ देखेगा तो उसे निश्चित ही हिंदुस्तानी फ़्लैग दिखायी पड़ेगा।

तिरंगे को लहराने की रस्म निकाय मंत्री अनिल जोशी, बीएसएफ के आइजी मुकुल गोयल, डीआइजी जेएस ओबराय, आइजी दिल्ली हेडक्वार्टर सुमेर सिंह और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा ने अदा की।
बीएसएफ के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। यह तिरंगा अटारी सीमा पर नोमेन लैंड से 150 मीटर दूर पंजाब टूरिज्म विभाग के सूचना केंद्र के बाहर स्थापित किया गया है।

नगर सुधार ट्रस्ट ने 3.50 करोड़ रुपये से बजाज इलेक्ट्रिकल की सहयोगी कंपनी भारत इलेक्ट्रिकल होशियारपुर से इसे तैयार कराया है। 55 टन वजन और 110 मीटर लंबे पोल को खड़ा करने के लिए मुंबई से विशेष सात ट्रालों पर स्पेशल क्रेन मंगवाई गई थी।

क्रेन ने पोल लगाने का 78 लाख रुपये किराया लिया है। तीन साल तक राष्ट्रीय ध्वज की देखरेख भारत इलेक्ट्रिकल कंपनी करेगी। लाइट के लिए 65-65 फुट ऊंचे तीन पोल लगाए गए हैं। हर पोल पर 500-500 वाट के 12 बल्ब लगाए गए हैं।

पाक की आपत्ति के बाद बदली थी जगह
पाकिस्तान द्वारा इस पर आपत्ति उठाए जाने के बाद जून 2016 में प्रोजेक्ट रुक गया था। पहले तिरंगा सद्भावना द्वार से 30 फुट की दूरी पर स्थापित किया जाना था। पाक रेंजरों की आपत्ति के बाद इसे ज्वाइंट चेक पोस्ट अटारी पर स्थित पंजाब टूरिज्म विभाग की जगह पर स्थापित किया गया है। 1 मार्च 2017 को तिरंगे के पोल में कैमरे होने की बात कहते हुए पाक रेंजरों ने फिर आपत्ति उठाई थी, जिसे बीएसएफ ने सिरे से खाजिर कर दिया था।
देश में रहे गगनचुंबी तिरंगे स्थान ऊंचाई
-रांची (पहरी मंदिर) 293 फुट
-हैदराबाद (संजीविणा पार्क) 291 फुट
-रायपुर (तीलाबंधा झील के पास) : 269 फुट
-फरीदाबाद (टाउन पार्क) : 250 फुट
– पुणे (कटराज झील के पास) : 237 फुट
-भोपाल (मंत्रालय के बाहर) : 235 फुट
-दिल्ली (सेंट्रल पार्क) : 207 फुट
-लखनऊ (जेनेश्र्वर मिश्रा पार्क) : 207 फुट
-अमृतसर (अमृत आनंद बाग) 170 फुट
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने का सपना पूरा हो गया है। यह तिरंगा देशभर से रिट्रीट सेरेमनी देखने आने वालों में जहां देशभक्ति का जज्बा भरेगा, वहीं दुश्मन को भी चेताएगा।
-अनिल जोशी, कैबिनेट मंत्री

बीएसएफ आइजी मुकुल गोयल ने कहा अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा लहराना बीएसएफ के लिए भी गर्व की बात है। दुनिया भर से देशभक्ति का जज्बा लेकर लोग यहां रिट्रीट सेरेमनी देखने आते है। देश की शान तिरंगा उनके बीच देशभक्ति का जज्बा भरने का काम करेगा।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here