वनांचल क्षेत्र में दो दिन में दो भालुओं की मौत

0
221

अंबागढ़ चौकी- छेत्र में लगातार दो दिन में दो भालुओ की मौत से संबधित विभाग में हड़कंप मच गया , ये मौते विभाग के हिसाब से सामान्य मौत है , लेकिन कई प्रश्न खड़े हो गए , दो दिन पहले ग्राम भुरभूसी गांव मध्य जंगली पहाड़ी मार्ग पर एक भालू की महुआ पेड़ से गिरने से मौत हो गई थी ।

उसी तरह आज सुबह लगभग 7 बजे ग्राम पटेली के निस्तारी तालाब में ग्रामीणों ने एक भालू को मृत अवस्था में देखा और तुरन्त ग्रामीणों ने पानाबरस परिछेत्र बीटगार्ड महेंद्र बघेल को सुचना दी , 8 बजे सुबह बीटगार्ड घटनास्थल पहुच गया और तुरन्त पानाबरस परिछेत्र के अधिकारियो को सूचित किया , विभाग की टीम 11 बजे घटना स्थल की ओर रवाना हुई। यह घटना स्थल देववाड़वी बीट और पानाबरस परिछेत्र के बीट क्रमांक 433 में है । अधिकारियो ने पटेली के तालाब के पास आकर उस मृत भालू को देखा और अपनी विभाग की वाहन cg04 ja 9771 में उस भालू को डाल कर मोहला काष्ठगार में ले आये। उस भालू की लंबाई लगभग दो मीटर थी और उम्र लगभग 18 वर्ष बताया जा रहा है। मृत भालू को लगभग 1 बजे मोहला ले आये थे लेकिन मोस्टमार्टम के लिए पशु विभाग मोहला के डॉक्टर अशोक कुमार जैन लगभग दो घण्टे देर से पहुँचे| पोस्टमार्टम लगभग 4 बजे पूरा हुआ| पोस्मार्टम के बाद उस भालू के शव का अंतिम संस्कार मोहला में ही कर दिया गया|

यँहा यह बताना जरूरी है कि जंगली जानवरों हेतु शासन राशि तो बहुत भेजता है लेकिन विभाग द्वारा ठीक ढंग से उसे जंगली जानवरों के संरक्षण हेतु खर्च नही किया जा रहा| गर्मी के दिनों में विभाग द्वारा जंगली जानवरों हेतु जंगल में साफ सफाई,वाटर होल्स,नालो में झिरिया का निर्माण , प्राकृतिक वाटर होल्स की सफाई आदि।। लेकिन पानाबरस के अधिकारियो का ये कहना कि इस विभाग को जंगली जानवरों के संरक्षण हेतु शासन प्रशासन से कोई आबंटन ही नही मिलता ।। ऐसा गैर जिम्मेदार बयान क्या दर्शाता है आप खुद समझ सकते है।

पशु चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार जैन ने बताया कि पसली की हड्डी टूटने और हड्डी का टुकड़ा भालू के फेफड़े में फंस गया था इसलिये उस भालू की मौत हुई है| पानाबरस परिछेत्र के रेंजर एम. आर. नायक ने बताया सुबह लगभग 8 बजे हमे सुचना मिली कि पटेली के निस्तारी तालाब के पास एक भालू मृत अवस्था में पड़ा हुआ है, सुचना मिलने पर हम तुरन्त घटना स्थल की ओर गये।

रिपोर्ट- हरदीप छाबड़ा

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here